FashionLatestTOP STORIES

IPS Story : कौन है वो महिला IPS जो भिड़ गई पूर्व DGP से, वीडियो हो गया वायरल




IPS Sweety Sehrawat: बिहार की एक आईपीएस अधिकारी सुर्खियों में बनी हुई हैं. महिला आईपीएस का पूर्व राज्यपाल, पूर्व सांसद और पूर्व डीजीपी निखिल कुमार से भिड़ंत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. यह मामला औरंगाबाद सदर की एएसपी आईपीएस स्वीटी सहरावत और पूर्व डीजीपी निखिल कुमार के बीच हुई नोक-झोंक का है. निखिल कुमार के यहां बीते दिनों चोरी हो गई थी. इस बात को लेकर वह एएसपी स्वीटी सहरावत के घर पहुंच गए. आइए जानते हैं कौन हैं आईपीएस स्वीटी सहरावत.

01

साल 2020 बैच की आईपीएस अधिकारी स्वीटी सहरावत सेलेक्शन के बाद से ही चर्चाओं में रही हैं. एक सामान्य फैमिली बैकग्राउंड से आने वाली स्वीटी सहरावत के पिता दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल थे. साल 2013 में एक हादसे में उनका निधन हो गया था. उनकी इच्छा थी कि बेटी यूपीएससी क्लीयर करके अधिकारी बने.

02

पिता की मृत्यु के बाद स्वीटी ने नौकरी करते हुए यूपीएससी की तैयारी की और आईपीएस बनीं. उन्होंने यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम ऑल इंडिया 187 रैंक के साथ क्लीयर किया था. वह वर्तमान में बिहार के औरंगाबाद जिले में एएसपी के रूप में तैनात हैं.

03

आईपीएस स्वीटी सहरावत ने अपने पिता के आईएएस अधिकारी बनने के सपने को पूरा करने के लिए डिजाइन इंजीनियर की जॉब छोड़ कर यूपीएससी की तैयारी शुरू की थी. फिलहाल वह आईपीएस बनकर देश सेवा कर रही हैं. उनके भाई भी सीआईएसएफ में सब इंस्पेक्टर हैं.

04

स्वीटी का जन्म दिल्ली के रमजानपुर गांव में हुआ था. उनके जन्म के बाद परिवार हरियाणा के सोनीपत शिफ्ट हो गया था. उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई यहीं हुई. उन्होंने आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बीटेक किया और डिजाइन इंजीनियर के तौर पर जॉब शुरू की.

05

यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग के संबंध में स्वीटी का मानना है कि कुछ चीजें सीखने के लिए इसकी मदद ली जा सकती है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि कोचिंग करने के बाद ही कामयाबी मिलेगी. स्वीटी सहरावत ने भी यूपीएससी की कोचिंग ज्वाइन किया था. जिसे बाद में छोड़ दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *