LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

जी 20 सम्मेलन में भाग लेने 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे जो बाइडेन, पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी होगी


Joe Biden India Go to: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन से दो दिन पहले ही भारत के लिए यात्रा शुरू करेंगे. शिखर सम्मेलन से पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. मंगलवार (5 सितंबर) को यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी. बाइडेन 7 सितंबर को नई दिल्ली की यात्रा करेंगे. जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता भारत कर रहा है.

अमेरिकी NSA जेक सुलिवन ने बताया राष्ट्रपति बाइडेन का प्लान

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जेक सुलिवन ने बताया, ”राष्ट्रपति गुरुवार (7 सितंबर) को जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत में नई दिल्ली की यात्रा करेंगे. शुक्रवार (8 सितंबर) को राष्ट्रपति बाइडेन भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता में हिस्सा लेंगे. शनिवार और रविवार (9 और 10 सितंबर) को राष्ट्रपति जी-20 शिखर सम्मेलन के आधिकारिक सत्र में भाग लेंगे.”

और क्या कुछ बोले जेक सुलिवन?

जेक सुलिवन ने कहा, ”जैसा कि राष्ट्रपति जी20 में जा रहे हैं, वह उभरते बाजार भागीदारों के साथ मिलकर बड़ी चीजों के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, हमारा मानना है कि दुनिया इस सप्ताह के अंत में नई दिल्ली में यही देखेगी.”

उन्होंने कहा, ”अमेरिका की जी20 के प्रति प्रतिबद्धता कम नहीं हुई है और हमें उम्मीद है कि यह जी-20 शिखर सम्मेलन दिखाएगा कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं चुनौतीपूर्ण समय में भी मिलकर काम कर सकती हैं. इसलिए हम दिल्ली जा रहे हैं.”

#WATCH | “On Thursday, the President will journey to New Delhi in India to attend the G20 Leaders’ summit. On Friday, President Biden will take part in a bilateral with India’s Prime Minister Modi. Sunday, the President will take part in official periods of G20 summit…”,… pic.twitter.com/wuh04cVwIX


— ANI (@ANI) September 5, 2023

पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

जेक सुलिवन ने कहा, ”हमारा ध्यान विकासशील देशों के लिए काम करना, जलवायु से लेकर टेक्नोलॉजी तक अमेरिकी लोगों के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं पर प्रगति करना और एक ऐसे मंच के रूप में जी20 के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाना होगा जो वास्तव में वैसा ही कर सकता है जैसा मैंने पहले कहा था.” जेक सुलिवन ने कहा, ”प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और भारत की अध्यक्षता के लिए धन्यवाद, हमें उम्मीद है कि हम उन सभी चीजों को करने में सक्षम होंगे.”

यह भी पढ़ें- G20 Summit: जी20 की बैठक के दौरान लागू रहेंगे ये प्रतिबंध, दिल्ली सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *