LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

छोटी लेकिन बड़े काम की है ये कार, 30 kmpl का माइलेज, आते ही टाटा के छुड़ा दिए पसीने, MG भी ढूंढ रही किनारा


हाइलाइट्स

ह्युंडई एक्सटर पेट्रोल और सीएनजी के ऑप्‍शन में अवेलेबल है.
कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है.
कार की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू है.

नई दिल्ली. जहां तेजी से देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी का बाजार बढ़ता जा रहा है वहीं लोग छोटी कारों को भी खरीदने से परहेज नहीं कर रहे हैं. खासकर बात की जाए शहरी इलाकों में रहने वाली न्यूक्लीयर फैमिलीज की तो वे छोटी कारों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. इसी के चलते बाजार में माइक्रो एसयूवी का कॉन्सेप्ट आया और कंपनीज ने एसयूवी और कॉम्पैक्ट एसयूवी का मिला जुला छोटा रूप माइक्रो एसयूवी बाजार में उतार दिया. कंफर्ट, स्पेस और परफॉर्मेंस में किसी भी हैचबैक से ये सेगमेंट कम नहीं है. इसी के चलते टाटा की पंच (Tata Punch) को लोगों ने बेहद पसंद किया. कार के लॉन्च होने के साथ ही इसकी रिकॉर्ड सेल हुई. पंच टॉप 10 सेलिंग कारों में भी लगातार अपनी जगह बनाती आ रही है. हालात ये रहे कि टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन (Nexon) को भी पंच ने कई बार सेल के मामले में पछाड़ दिया. इसी को देखते हुए दूसरी कंपनियां भी अब इस सेगमेंट में अपना हाथ आजमाने से नहीं चूक रही हैं. पंच को टक्कर देने के लिए हाल ही में लॉन्च हुई एक और माइक्रो एसयूवी ने झंडे गाड़ दिए हैं. इस कार की लगातार बुकिंग के चलते अब इसका वेटिंग पीरियड काफी बढ़ गया है. वहीं टाटा पंच और एमजी जैसी कंपनियों को इसने टेंशन में डाल दिया है.

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं ह्युंडई एक्‍स्टर (Hyundai Exter) की. ह्युंडई की एक्सटर लॉन्च होने के साथ ही जबर्दस्त तरीके से हिट हो गई है. हालांकि अभी भी कुछ लोगों का मानना है कि ये काफी छोटी है और इसमें स्पेस की कमी है. लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, छोटी होने के बाद भी एक्सटर में काफी स्पेस है और इसका व्हील बेस भी टाटा पंच के मुकाबले ज्यादा है. वहीं इस कार में कंपनी ने कई फीचर्स ऐसे दिए हैं जो आपको प्रीमियम एसयूवी में देखने को मिलते हैं. आइये जानते हैं पंच की क्या हैं खासियत और क्यों ये लोगों को आ रही है पसंद.

ये भी पढ़ेंः जंग नहीं खाया है इस कार का लोहा! नए रूप में कर रही वापसी, चट्टान सी मजबूती के साथ मिलेगा 28 Kmpl का माइलेज

दमदार इंजन और शानदार माइलेज
एक्सटर में कंपनी 1.2 लीटर का नेचुरली एस्पीरेटेड पेट्रोल इंजन देती है. ये इंजन 81.8 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. वहीं इसका सीएनजी मॉडल 67.72 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. इस इंजन की खासियत है कि ये पैपी और पावरफुल होने के साथ ही बेहतरीन माइलेज देता है. कार पेट्रोल पर करीब 21 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है. वहीं सीएनजी पर इसका माइलेज 30 किलोमीटर प्रति किलो तक भी जाता है.

एक्सटर में कंपनी ने 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है.

फीचर्स में शानदार
कार में फीचर्स भी काफी शानदार दिए गए हैं. ये देश की पहली माइक्रो एसयूवी है जिसमें कंपनी ने सनरूफ दी है. इसी के साथ आपको बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, क्लाइमेट कंट्रोल एसी, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक्स, चाइल्ड लॉक, 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, जैसे फीचर्स मिलते हैं. वहीं कार में एक ऐसा सेफ्टी फीचर भी दिया गया है जो अभी तक आपको आफ्टर मार्केट एक्सेसरी के तौर पर लगवाना होता था. ये है डैशकैम जो आपकी हर राइड को आसानी से रिकॉर्ड करता है.

कीमत भी काफी कम
एक्‍सटर की कीमत भी काफी कम है और इसके शुरुआती मॉडल को आप केवल 6 लाख रुपये एक्स शोरूम देकर ले सकते हैं. वहीं इसके शुरुआती सीएनजी मॉडल की कीमत 8.24 लाख रुपये है. वहीं कार के टॉप वेरिएंट की कीमत 10.10 लाख रुपये एक्स शोरूम है. कार को ऑटोमैटिक और मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ऑफर किया जाता है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Hyundai, MG motors, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : September 06, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *