LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस बाइक को बस दूर से निहार लें, लॉन्च तो हो गई लेकिन खरीद नहीं सकते आप, इतनी सी बात के लिए हो गई दूर


हाइलाइट्स

कावासाकी ने भारत में दो नई मोटरस्पोर्ट बाइक लाॅन्च की हैं.
दोनों बाइक्स को स्पोर्ट इवेंट में इस्तेमाल किया जा सकता है.
ये बाइक्स स्ट्रीट लीगल नहीं हैं.

कावासाकी ने भारत में अपनी सस्ती बाइक्स को उतारने पर फोकस कर रही है. इसी क्रम में कंपनी ने भारतीय बाजार में केएक्स 65 और केएक्स 112 को लॉन्च किया है. केएक्स 65 को 3.12 लाख रुपये, तो वहीं केएक्स 112 को 4.87 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत पर लॉन्च किया गया है. दोनों बाइक्स भारत में जापानी बाइक निर्माता कावासाकी की सबसे छोटे इंजन डिस्प्लेसमेंट की बाइक्स हैं.

हालांकि, ये दोनों बाइक भारत में लॉन्च होने वाली कावासाकी की सभी बाइक्स से अलग हैं. यही वजह है कि ये बाइक्स भारत में तो लॉन्च हो गई हैं लेकिन ग्राहकों की पहुंच से हैं. यानी कपनी ने इन्हें लॉन्च तो कर दिया है लेकिन भारत में नहीं बेच सकती. आइए जानते इसके पीछे क्या वजह है…

यह भी पढ़ें: नई कार लॉन्च करते ही इस कंपनी की बढ़ गई टेंशन, पारे की तरह चढ़ रहा वेटिंग पीरियड, फिर भी बढ़ रही डिमांड

स्ट्रीट लीगल नहीं हैं बाइक्स
गौरतलब है कि कावासाकी की दोनों नई बाइक्स, केएक्स 65 और केएक्स 112 को भारत सरकार में स्ट्रीट लीगल होने का दर्जा नहीं दिया है. यानी कानूनी रूप से इन्हें आप आम सड़कों पर नहीं चला सकते. ऐसा इसलिए क्योंकि कंपनी ने इनमें ऐसे उपकरण नहीं दिए हैं जिसके वजह से इन्हें कानूनी रूप से सड़कों पर चलाने के लिए अनुमति दी जा सके.

बता दें कि कावासाकी केएक्स 65 और केएक्स 112 जैसी बाइक्स डर्ट बाइक्स कहा जाता है. इनका इस्तेमाल मोटर स्पोर्ट इवेंट में किया जाता है. आमतौर पर डर्ट बाइक्स को हल्का रखने के लिए इनमें हेडलाइट, टेल लाइट, टर्न इंडिकेटर और रियर व्यू मिरर नहीं दिए जाते हैं. इसके अलावा इनमें 2-स्ट्रोक इंजन का इस्तेमाल किया गया है जिनपर भारत में बैन है. इस वजह से इन्हें आम सड़कों पर चलने वाली बाइक का दर्जा नहीं दिया जाता. कई देशों में डर्ट बाइक्स को स्ट्रीट लीगल माना जाता है लेकिन बताई गई कमियों के वजह से ये बाइक्स भारत में प्रतिबंधित हैं.

हालांकि, अगर कंपनी बाइक के हेडलाइट, टेललाइट और टर्न इंडिकेटर को फैक्ट्री फिटेड एक्सेसरीज में शामिल करती है, तब ही इन्हें कानूनी माना जा सकता है. बात करें नई बाइक्स कि तो केएक्स 65 में 65सीसी का इंजन दिया गया है, जबकि केएक्स 112 में 112सीसी का इंजन मिलता है. दोनों बाइक्स लिक्विड कूल्ड 2-स्ट्रोक इंजन से लैस हैं.

FIRST PUBLISHED : July 16, 2023, 18:57 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *