LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Rajasthan Election 2023 Arvind Kejriwal Slams Modi Govt Over One Nation One Election Subject ANN | Rajasthan Election 2023: राजस्थान से केंद्र पर बरसे अरविंद केजरीवाल, ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर कहा


Arvind Kejriwal Speech: आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के सीएम सरदार भगवंत मान ने सोमवार (4 सितंबर) को राजस्थान के जयपुर में टाउनहॉल को संबोधित किया. इस अवसर पर ‘आप’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे देश में आम आदमी पार्टी इकलौती पार्टी है, जो काम की बात करती है. AAP एक ईमानदार, राष्ट्रवादी और देशभक्त पार्टी है और हमारी जिंदगी का एक-एक पल देश के लिए न्यौछावर है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजादी के बाद 75 साल बाद भी एक भी ऐसी पार्टी नहीं आई जिसने आपके बच्चों के लिए स्कूल-अस्पताल बनाने के नाम पर वोट मांगा हो क्योंकि किसी पार्टी को जनता से कोई लेना-देना नहीं है. इनको राज करते हुए 10-15 साल हो जाते हैं, फिर भी आकर एक और मौका मांगते हैं. इन लोगों ने इतने पैसे कमा लिए हैं कि इनकी सात पुश्तें घर बैठे खाएंगी. पांच साल सरकार चलाने के बाद मैंने 2020 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में जनता से कहा था कि अगर मैंने काम किया है, तभी मुझे वोट देना. आज ये कहने की किसी पार्टी के नेता में हिम्मत नहीं है क्योंकि इन्होंने कोई काम नहीं किया है.

‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर केजरीवाल का पीएम मोदी पर निशाना
AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 9 साल प्रधानमंत्री रहने के बाद मोदी जी ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ पर वोट मांग रहे हैं. इससे देश की जनता को क्या लेना-देना है? जनता को ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ से कुछ नहीं मिलेगा. अगर 9 साल प्रधानमंत्री रहने के बाद कोई आदमी आकर ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ कहे तो इसका मतलब उसने कोई काम नहीं किया है. ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ की बजाय ‘वन नेशन-वन एजुकेशन’ होना चाहिए. करोड़पति और किसान के बेटे को एक जैसी शिक्षा मिलनी चाहिए, तब देश की तरक्की होगी. देश में ‘वन नेशन-वन इलाज’ होना चाहिए. गरीब और अमीर को एक जैसा शानदार इलाज मिलना चाहिए. 

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैंने बहुत सोचा कि मोदी जी ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ क्यों कह रहे हैं? तब पता चला कि असलियत क्या है? पांच साल में नेता सिर्फ चुनाव के दौरान ही काबू में आता है. इसके अलावा कोई नेता कभी जनता के काबू में नहीं आता है. हमारे देश में हर छह महीने में चुनाव होते हैं. इसलिए मोदी जी को बड़ी तकलीफ हो रही है क्योंकि उनको जनता के बीच जाकर कुछ कहना पड़ता है. इसलिए अब ‘वो वन नेशन, वन इलेक्शन’ कह रहे हैं.

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अगर इन्होंने ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ कर दिया तो रसोई गैस का सिलेंडर 5 हजार रुपये में मिलेगा और मोदी जी पांच साल बाद आकर कहेंगे कि 200 रुपये माफ कर दिया. 250 रुपये किलो मिल रहा टमाटर 2500 रुपये में मिलेगा. मेरी तो मांग है कि हर तीन महीने में चुनाव होने चाहिए, ताकि ये आकर कुछ तो देकर जाएंगे. ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ होने पर ये पांच साल तक अपनी शक्ल नहीं दिखाएंगे और पूरी दुनिया में घूमते फिरेंगे.

‘इन्होंने अभी ‘वन नेशन-वन दोस्त का एक और नारा दिया है’
सीएम केजरीवाल ने कहा कि इन्होंने अभी ‘वन नेशन-वन दोस्त’ का एक और नारा दिया है. प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि 140 करोड़ लोगों का एक ही दोस्त होना चाहिए. प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि देश के सारे एयरपोर्ट और बिजली कंपनियां, कोयले की खदानें एक ही दोस्त को देनी चाहिए. इसलिए मेरी अपील है कि 2024 में ऐसा प्रधानमंत्री चुनना जो 140 करोड़ लोगों के लिए काम करे, ऐसा प्रधानमंत्री मत चुनना जो एक दोस्त के लिए काम करे.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2015 के चुनाव में मोदी जी आकर बोले कि 15-15 लाख रुपए सबके खाते में डालेंगे. भोली-भाली जनता ने वोट दे दिया और अपने खाते भी खुलवा लिए, लेकिन कुछ नहीं आया. बाद में अमित शाह बोले कि ये तो चुनावी जुमला था. हम चुनावी जुमले नहीं करते हैं. इसलिए हमें गारंटी देने की बात करनी पड़ी.

गारंटी की बात कहकर राजस्थान की जनता से मांगा मौका
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह केजरीवाल की गारंटी है. केजरीवाल मर जाएगा, लेकिन अपनी गारंटी पूरी करेगा. उन्होंने राजस्थान की जनता को गारंटी देते हुए कहा कि हम इन गारंटी को हर हाल में पूरा करेंगे. हमने दिल्ली और पंजाब में ये गारंटी पूरी की है. राजस्थान की जनता दिल्ली में अपने रिश्तेदारों और परिचितों से बात कर तसल्ली कर सकती है. अगर दिल्ली-पंजाब की जनता कह दे कि केजरीवाल और भगवंत मान ठीक काम नहीं कर रहे हैं तो एक भी वोट मत देना. अगर दिल्ली-पंजाब की जनता कहे कि हम अच्छा काम कर रहे हैं तो मेरी अपील है कि राजस्थान में आम आदमी पार्टी को एक मौका जरूर दीजिए.

बिजली की गारंटी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजस्थान में 7-8 घंटे पावर कट लगते हैं. राजस्थान में बिल आते हैं, लेकिन बिजली नहीं आती है. पहले दिल्ली में भी 7-8 घंटे के पावर कट लगते थे, अब दिल्ली में 24 घंटे बिजली आती है और जेनरेटर और इन्वर्टर की दुकानें बंद हो गई हैं.

उन्होंने कहा कि डेढ़ साल पहले पंजाब में भी लंबे-लंबे पावर कट लगा करते थे. केवल डेढ़ साल के अंदर पंजाब में अब 24 घंटे बिजली आती है. राजस्थान वालों हमें एक मौका दे दो, राजस्थान में भी 24 घंटे बिजली देकर दिखा देंगे. इतना ही नहीं, राजस्थान में 24 घंटे बिजली आएगी और मुफ्त बिजली आएगी. दिल्ली और पंजाब के बाद राजस्थान में भी मुफ्त बिजली आएगी. हम हर परिवार को 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह मुफ्त देंगे. इसमें राजस्थान के 90 फीसद परिवार कवर हो जाएंगे.

शिक्षा की गारंटी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपके बच्चों की शिक्षा की जिम्मेदारी मेरी है. आपके बच्चे मेरे बच्चे हैं. आपके बच्चों को अच्छी से अच्छी और फ्री में शिक्षा दिलवाने की जिम्मेदारी मेरी है. AAP के अलावा कोई पार्टी आकर आपके बच्चों को अच्छी शिक्षा देने की जिम्मेदारी नहीं लेगी. प्राइवेट स्कूल वालों ने लूट मचा रखी है. इनकी लूट बंद करेंगे. हमने पिछले 7-8 साल से दिल्ली में प्राइवेट स्कूल वालों को फीस नहीं बढ़ाने दी है. पंजाब में भी प्राइवेट स्कूलों को फीस नहीं बढ़ाने दी है. राजस्थान में प्राइवेट स्कूलों की लूट को बंद करेंगे. सरकारी स्कूलों को दिल्ली जैसा शानदार बनाएंगे.

उन्होंने कहा कि दिल्ली में 4 लाख से अधिक बच्चों ने बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों से नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया है. हमारे सरकारी स्कूलों के 1300 बच्चों ने मेडिकल और आईआईटी की परीक्षा पास की है. पहले इन्हीं स्कूलों की छत-दीवारें टूटी होती थी, पंखे नहीं होते थे, बच्चे टाट पर बैठते थे. आज उन्हीं स्कूलों की बिल्डिंग बहुत शानदार है और स्विमिंग पूल भी है. दिल्ली में हमने गरीबों के बच्चों के लिए चमचमाते हुए स्कूल बना दिए. हम राजस्थान में सभी कच्चे शिक्षकों को पक्का करेंगे. ये लोग टीचरों से टीचिंग के अलावा सारे काम करवाते हैं, लेकिन हमारी सरकार बनने पर टीचर सिर्फ टीचिंग का काम करेंगे.

स्वास्थ्य की गारंटी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आपके परिवार के एक-एक व्यक्ति को अच्छा इलाज दिलवाने की गारंटी मेरी है. आज सरकारी अस्पतालों का बहुत बुरा हाल है. अगर कोई बीमार हो जाता है तो वो प्राइवेट अस्पताल में जाता है. प्राइवेट अस्पतालों में जाने पर व्यक्ति की जमीन और जेवर सब बिक जाते हैं. इसलिए दिल्ली में हमने अमीर-गरीब सबका इलाज मुफ्त कर दिया है. दिल्ली के सारे सरकारी अस्पतालों को वातानुकूलित बना दिया है. हर मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोल दिया है. यहां सारा इलाज और सारी दवाइयां मुफ्त है. पंजाब में भी हम यही कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि अब तक पंजाब में 650 मोहल्ला क्लीनिक खुल चुके हैं. अब जिला अस्पतालों का हुलिया बदल रहे हैं. राजस्थान में भी हम सारा इलाज मुफ्त करें. अगर परिवार में कोई बीमार होता है तो पैसे की चिंता मत करना, हम सारा इलाज मुफ्त करेंगे. हर गांव-मोहल्ले में मोहल्ला क्लीनिक खोलेंगे और सरकारी अस्पतालों को शानदार बनाएंगे.

‘राजस्थान होगा भ्रष्टाचार मुक्त’
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजस्थान को भ्रष्टाचार मुक्त बनाएंगे. उपरोक्त कामों के लिए भ्रष्टाचार खत्म करके पैसा लाया जाएगा. सरकार में पैसे की कमी नहीं है. पिछले सात-आठ साल में एक बात सीखी है कि किसी सरकार में पैसे की कमी नहीं है. सिर्फ नीयत की कमी है. ये लोग जमकर चोरी कर रहे हैं. अगर अच्छी नीयत वाली सरकार आ जाए तो पैसे की कोई कमी नहीं है.

उन्होंने कहा कि राजस्थान में सरकार बनने पर हम भ्रष्टाचार बंद करेंगे, साथ ही सरकारी दफ्तरों में लोगों से ली जा रही रिश्वत को भी बंद करेंगे. दिल्ली में हमने एक नंबर दे दिया है, उस नंबर पर फोन करके बता सकते हैं और दिल्ली सरकार के कर्मचारी आपके घर आकर आपका काम करके जाएंगे. आपको दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है. यही व्यवस्था राजस्थान में भी करेंगे.

‘महिलाओं को 1 हजार रुपये महीना मिलेगा’
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद राजस्थान में 18 साल से अधिक उम्र की हर महिला के खाते में एक-एक हजार रुपये हर महीने डालेंगे. दूसरी पार्टियां महिला सशक्तिकरण की सिर्फ बातें करती हैं. महिला सशक्तिकरण तो सिर्फ पैसे से होता है. महिलाओं की जेब में हजार रुपये आएंगे तो उससे वो बहुत कुछ कर सकती हैं.

शहीदों के परिवार को सम्मान राशि
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजस्थान पुलिस या राजस्थान का रहने वाला कोई सैनिक बॉर्डर पर शहीद होता है तो उसके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देंगे. 

‘कच्चे कर्मचारी पक्का होंगे’
अरविंद केजरीवाल ने छठीं गारंटी देते हुए कहा कि राजस्थान में जितने भी कच्चे कर्मचारी हैं, उनको पक्का किया जाएगा. पंजाब में 35 हजार कच्चे कर्मचारी थे, उनमें से हमारी सरकार ने 28 हजार कर्मचारियों को पक्का कर दिया है. बाकी कर्मचारियों को भी पक्का करेंगे. इसी तरह राजस्थान में सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाएगा.

रोजगार की गारंटी
अरविंद केजरीवाल ने छह गारंटी के अलावा राजस्थान की जनता को रोजगार की गारंटी भी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में हमने लगभग 12 हजार युवाओं के लिए रोजगार का इंतजाम किया है. पंजाब में 30 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दे चुके हैं और लगभग 3 लाख युवाओं के लिए प्राइवेट सेक्टर में रोजगार का इंतजाम किया है. हमें रोजगार का इंतजाम करना आता है. राजस्थान के युवाओं के लिए भी हम रोजगार का इंतजाम करेंगे.

केजरीवाल की गारंटी पूरी होती है- भगवंत मान
इस मौके पर पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि अरविंद केजरीवाल वादे नहीं करते हैं, गारंटी देते हैं. वादे करके लोग मुकर जाते हैं, लेकिन केजरीवाल की गारंटी पूरी होती है. जैसे गंगा उल्टी चल नहीं सकती है, वैसे ही केजरीवाल की दी हुई गारंटी बदल नहीं सकती. हम दिल्ली-पंजाब में केजरीवाल की गारंटियां पूरी करके यहां आए हैं. हम जो कर सकते हैं, वही कहते हैं. पूरे देश में सरकारी स्कूलों का बुरा हाल है. पहले दिल्ली में भी था. कुछ लोगों ने सरकारी स्कूलों को प्राइवेट में विलय करने का सुझाव दिया, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने तत्कालीन शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर इन स्कूलों को ठीक करने का निर्णय लिया. आज दिल्ली के सरकारी स्कूल बिल्डिंग, पढ़ाई और रिजल्ट के मामले में प्राइवेट स्कूल से आगे हैं.

उन्होंने कहा कि हमने पंजाब में शिक्षा की गारंटी लागू की और सरकारी स्कूलों के पांचवीं से 12वीं तक के बच्चे पहले स्थान पर रहे. दिल्ली में जगह कम है, फिर भी जगह-जगह मोहल्ला क्लीनिक बनाए. दिल्ली के स्कूलों-मोहल्ला क्लीनिकों को देखने बड़े-बड़े देशों के राष्ट्राध्यक्ष भी आ चुके हैं. हम पंजाब में भी 650 से अधिक मोहल्ला क्लीनिक बना चुके हैं और 47 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. दिल्ली के बाद पंजाब में भी हमने बिजली फ्री कर दी है. 90 फीसद पंजाब के लोगों का बिल जीरो आता है. अक्सर सरकारें सरकारी विभागों को घाटे में दिखाकर प्राइवेट लोगों को बेच देती हैं. जैसे प्रधानमंत्री मोदी कर रहे हैं. पंजाब में एक बंद थर्मल प्लांट को खरीदने जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें- चुनावी राज्य MP के भोपाल में हो सकती है I.N.D.I.A. गठबंधन की अगली बैठक, साझा रैली का भी प्लान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *