LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

ढूंढ लिया टाटा ने Hyundai Exter का तोड़, जल्दी लॉन्च होगी शानदार कार, फीचर्स से लेकर टेक्नोलॉजी सब लेटेस्ट


हाइलाइट्स

टाटा अक्टूबर में पंच ईवी को लॉन्च कर सकती है.
इसी के साथ नेक्सॉन ईवी का भी फेसलिफ्ट बाजार में दस्तक देगा.
पंच ईवी की कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है.

नई दिल्ली. कोरियन कंपनी ह्युंडई ने हाल ही में अपनी माइक्रो एसयूवी एक्सटर को बाजार में लॉन्च कर तहलका मचा दिया. कार की 65 हजार से ज्यादा बुकिंग अब तक हो चुकी हैं. इस माइक्रो एसयूवी ने सीधी टक्कर टाटा की बेस्ट सेलिंग कारों में से एक पंच को दी. पंच फीचर्स में कुछ कमतर दिखी तो लोगों का पूरा ध्यान एक्सटर पर चला गया. लेकिन अब टाटा कुछ ऐसा करने जा रही है जिसके बाद ह्युंडई को भी सोचना पड़ेगा. टाटा पंच का एक नया वेरिएंट बाजार में लाने जा रही है. ये वेरिएंट ऐसा होगा कि कीमत, माइलेज, फीचर्स इन सभी बातों को करने का कोई मतलब नहीं रह जाएगा.

दरअसल टाटा अब Punch EV को लॉन्च करने जा रही है. हाल ही में कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए नया ब्रांड Tata.EV की घोषणा भी की थी. अपने इलेक्ट्रिक लाइनअप को बढ़ाने के लिए टाटा ने अपनी माइक्रो एसयूवी को इलेक्ट्रिक अवतार में पेश करने की योजना बनाई है. टाटा के इलेक्ट्रिक कार पोर्टफोलियो में फिलहाल नेक्सॉन ईवी, टिगोर ईवी और टियागो ईवी है. इलेक्ट्रिक कारों की सेल के मामले में टाटा सबसे आगे भी है.

ये भी पढ़ेंः जंग नहीं खाया है इस कार का लोहा! नए रूप में कर रही वापसी, चट्टान सी मजबूती के साथ मिलेगा 28 Kmpl का माइलेज

कब होगी लॉन्च
खबरों के अनुसार पंच ईवी को कंपनी अक्टूबर में लॉन्च कर सकती है. त्योहारी सीजन से पहले टाटा अपनी कई नई कारों व फेसलिफ्ट मॉडलों को लॉन्च करने की योजना बना रही है. पंच ईवी को रोड टेस्ट के दौरान स्पॉट भी किया जा चुका है.

पंच का इलेक्ट्रिक अवतार अक्टूबर में दस्तक देगा.

क्या होगा नया
कार में आपको फ्रंट चार्जिंग सॉकिट देखने को मिलेगा. इसी के साथ चारों व्हील में डिस्क ब्रेक, नए अलॉय व्हील और बिल्कुल नए फीचर्स के साथ ही इंटीरियर को भी बेहतरीन डिजाइन दिया जाएगा. कार में 10.25 इंच का इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया जा सकता है जो वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले को सपोर्ट करेगा. इसी के साथ टू स्पोक स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलेगा.

कितनी होगी रेंज
फिलहाल कंपनी ने पंच के बैटरी पैक को लेकर किसी भी तरह का खुलासा नहीं किया है. न ही कार की कीमतों को लेकर फिलहाल कोई जानकारी दी गई है. लेकिन माना जा रहा कि कार की रेंज 300 से 350 किलोमीटर के बीच होगी. वहीं बताया जा रहा है कि कंपनी इसको 10 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर सकती है.

नई टेक्नोलॉजी
टाटा पंच ईवी सीधे तौर पर सिट्रोएन ईसी3 को टक्कर देगी. कार में जिप्ट्रॉन पावरट्रेन होगा. यही टेक्नोलॉजी टिगोर ईवी में भी दी जाती है. वहीं इसमें कर्व कॉन्सेप्ट की झलग भी दिखेगी. कार का बैटरी पैक लिक्विड कूल्‍ड दिया जा सकता है जो इसकी रेंज को बढ़ा देगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Electrical Automotive, Electrical automobile, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : September 04, 2023, 14:42 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *