LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार जैसे फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज पर चलेगा 160Km, 90 kmph की मिलेगी टॉप स्पीड


हाइलाइट्स

ओकिनावा भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की प्रमुख निर्माता है.
कंपनी ने नए अवतार में ओखी-90 स्कूटर को लाॅन्च किया है.
फुल चार्ज पर मिलती है 160 Km की रेंज.

Okinawa Okhi-90: भारतीय दोपहिया ई-स्कूटर निर्माता कंपनी ओकिनावा ऑटोटेक (Okinawa) ने ओखी-90 इलेक्ट्रिक स्कूटर का 2023 मॉडल लॉन्च किया है. नए ओखी-90 इलेक्ट्रिक स्कूटर को बैटरी अपग्रेड के साथ नए फीचर्स का अपडेट दिया गया है. कंपनी ने इसे 1.86 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर उतारा है.

कंपनी नई ओखी-90 स्कूटर की डिलीवरी इस साल सितंबर में शुरू करेगी. ओकिनावा ने ओखी-90 के पुराने मॉडल को पिछले साल लॉन्च किया था. स्कूटर निर्माता का दावा है कि इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की अबतक 10,000 यूनिट्स बिक चुकी हैं. नए ओखी-90 स्कूटर की रेंज और फीचर्स कैसे हैं, आइए जानते हैं…

फुल चार्ज पर 160 Km की रेंज
ओखी-90 स्कूटर के नए मॉडल में कंपनी ने बड़ी लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है जिससे स्कूटर की रेंज बढ़ गई है. अब यह स्कूटर सिंगल चार्ज पर 160 किलोमीटर की रेंज देता है. वहीं यह स्कूटर को अब 80-90 kmph की टॉप-स्पीड पर चलाया जा सकेगा. चार्जर लेजाने में परेशानी न हो इसलिए कंपनी स्कूटर के साथ माइक्रो चार्जर दे रही है.

कार जैसे हैं फीचर्स
अपडेट के तौर पर कंपनी ने इसमें कुछ ऐसे फीचर्स दे दिए हैं जो सिर्फ कार में मिलते हैं. इस स्कूटर में एंटीथेफ्ट अलार्म, जीपीएस नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. रिमोट एक्सेस से स्कूटर को कंट्रोल करने के लिए कंपनी ने ओकिनावा कनेक्ट स्मार्टफोन एप्लीकेशन भी लॉन्च किया है. इस ऐप की मदद से ग्राहक स्कूटर के बैटरी लेवल और स्पीड को कहीं से भी देख सकते हैं, फिर चाहे स्कूटर कोई और इस्तेमाल कर रहा हो.

सिर्फ इतना ही नहीं, नया ओकिनावा ओखी-90 ई-स्कूटर बेहतर सुरक्षा के लिए इंटेलिजेंट फीचर्स के साथ आता है. ये फीचर्स तंग पार्किंग स्थानों से बाहर निकलने में राइडर की मदद करते हैं. यह स्कूटर पार्क रहने पर कंपन को महसूस कर सकता है और पता लगा सकता है कि इसके साथ छेड़छाड़ की जा रही है या नहीं. कंपनी का कहना है कि ऐसे मामलों में, एंटीथेफ्ट अलार्म बज उठता है.

Tags: Auto Information, Electrical Scooter, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : July 18, 2023, 06:15 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *