LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस कंपनी ने 30 दिन में बेच डाली ताबड़तोड़ बाइक और स्कूटर, बिक्री में लगाई लंबी झलांग, नई टू-व्हीलर ने मचाई धूम


हाइलाइट्स

हीरो मोटोकाॅर्प ने बेची 4.62 लाख टू-व्हीलर.
बिक्री में हुआ 5.64% का इजाफा.
इस सप्ताह लाॅन्च हुई नई करिज्मा.

नई दिल्ली. हीरो मोटोकॉर्प ने अगस्त 2023 की बिक्री के आंकड़ों को जारी कर दिया है. कंपनी ने बीते महीने 4,88,717 यूनिट टू-व्हीलर की बिक्री दर्ज कराई है. कंपनी ने पिछले साल इसी महीने 4,62,608 वाहनों की बिक्री की थी. इसी दौरान कंपनी की बिक्री में सालाना आधार पर 5.64% का बढ़ोतरी दर्ज की गई. कंपनी की कुल बिक्री संख्या में में स्कूटरों की हिस्सेदारी 7% रही जबकि बाइक मॉडल्स ने 93% की हिस्सेदारी दर्ज कराई.

इसके अलावा, मोटरसाइकिलों में स्प्लेंडर और एचएफ डीलक्स रेंज ने लगभग 90% बिक्री में योगदान दिया. पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में अगस्त 2023 में निर्यात संख्या में 32.88% की उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई. हीरो का दावा है कि इस साल त्योहारी सीजन की शुरुआत और अच्छी कृषि गतिविधि के साथ आने वाले महीनों में बिक्री के आंकड़े बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा, नई करिज्मा एक्सएमआर (Karizma XMR) के लॉन्च से ब्रांड के लिए सकारात्मक वृद्धि आने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: बाइक में 1.50 लाख फूंकने से बेहतर है खरीद लें ये ऑल राउंडर कार, 30Km की माइलेज और हर मौसम से रहेंगे सेफ

नई बाइक मचा रही धूम
हीरो ने हाल ही में अपनी लीजेंडरी बाइक करिज्मा को दोबारा लॉन्च किया है. नई बाइक को करिजमा एक्सएमआर (Karizma XMR) नाम से लाया गया है. कंपनी ने इस बाइक की शुरूआती कीमत 1,72,900 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी है. नई करिज्मा को मिड-रेंज स्पोर्ट-टूरर मोटरसाइकिल के रूप में पेश किया गया है. नई करिज्मा पूरी तरह युवा ग्राहकों को ध्यान में रख कर डिजाइन की गई है.

Karizma XMR में कंपनी ने 210 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन दिया है जो 25.5 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 20.4 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस बाइक की टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है. बाइक में 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ असिस्ट और स्लिपर क्लच भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें: खरीदनी है 2 लाख की बाइक, तो इसमें वसूल हो जाएगा एक-एक पैसा, अभी खरीदने पर पाएं 10,000 रुपये की छूट

इस बाइक में कंपनी ने कई तरह के एडवांस फीचर्स दे दिए हैं. इसमें डुअल डिस्क और डुअल चैनल एबीएस के साथ फुल एलईडी हेडलाइट, एलईडी टर्न इंडिकेटर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, एम्बिएंट लाइटिंग और अडजस्टिब्ल विंडस्क्रीन शामिल है. कंपनी ने बाइक में सेगमेंट में सबसे बड़ा डिस्प्ले दिया है. इस डिस्प्ले में गियरपोजीशन इंडिकेटर, डेट टाइम इंडिकेटर, ओडोमीटर, फ्यूल लेवल, आरपीएम और स्पीडोमीटर इंडिकेटर मिलते हैं.

बाइक को ब्लूटूथ से कनेक्ट करने के बाद आपको कॉल और एसएमएस अलर्ट बाइक के डिस्प्ले पर मिलेगा. बाइक में टर्न बाय टर्न नेविगेशन की सुविधा भी दी गई है. Karizma XMR का मुकाबला यामाहा आर15, बजाज पल्सर एफ250 और सुजुकी जिक्सर एसएफ 250 से है.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Hero motocorp

FIRST PUBLISHED : September 05, 2023, 08:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *