LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

आ रहा ट्रैफिक चालान का मैसेज तो हो जाएं सावधान, लिंक खोलते ही अकाउंट हो जाएगा खाली, जानिए फर्जीवाड़े से कैसे बचें


हाइलाइट्स

ई-चालान के फेक मैसेज ने मचाई सनसनी.
फेक लिंक से बैक डिटेल चुरा रहे जालसाज.
जानिए कैसे पहचाने लिंक सही है या फर्जी.

नई दिल्ली. इन दिनों गाड़ी का चालान भरने के चक्कर में लोगों के अकाउंट खाली हो रहे हैं. कई लोग अपनी गाड़ी का ई-चालान भरने की कोशिश में लाखों रुपये गवां चुके हैं. दरअसल, हाल ही में फ्रॉड ई-चालान लिंक के जरिये ठगी का एक नया मामला सामने आया है. साइबर अपराधी अब लोगों को ई-चालान के जरिये अपने जाल में फंसा रहे हैं. दरअसल, पिछले दिनों कई लोगों के मोबाइल फोन पर ई-चालान (e-Challan) के मैसेज आए. इस मैसेज में उनकी गाड़ी का चालान कटने की सूचना के साथ चालान का भुगतान के लिए एक लिंक भी दी गई थी. इस लिंक पर क्लिक करने लोगों के बैंक अकाउंट खाली हो रहे हैं.

फरीदाबाद पुलिस ने नागरिकों से आग्रह किया है कि वे ई-चालान के नाम पर प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक न करें. अधिकारियों ने कहा कि जालसाज इन फर्जी लिंक पर सिर्फ एक क्लिक से आपके बैंक खाते को हैक कर सकते हैं. पुलिस ने चेतावनी जारी की है कि यदि ट्रैफिक चालान के लिए ऐसा कोई लिंक प्राप्त होता है, तो इन लिंक पर क्लिक न करें. पुलिस ने ई-चालान के असली लिंक और नकली लिंक के बीच भी अंतर भी बताया है.

यह भी पढ़ें: Hyundai ने Venue में दे डाला ऐसा फीचर, Nexon वालों को होने लगी जलन; लोग कर रहे लग्जरी गाड़ियों से तुलना

स्कैमर भेज रहे फर्जी लिंक
जालसाज लोगों को टेस्ट एसएमएस के जरिये ई-चालान जमा करने का फर्जी लिंक भेज रहे हैं. इस लिंक को एक बार में देख कर इसके फर्जी होने का पता लगा पाना मुश्किल है. इस वजह से लोग जालसाजों के बिछाए जाल में फंस रहे हैं. लिंक पर क्लिक करने के बाद चालान का भुगतान करने के लिए बैंक अकाउंट की जानकारी दर्ज करने को कहा जाता है. ऐसा करने वाले हजारों लोगों की बैंक की जानकारी अब जालसाजों के हाथ लग चुकी है.

कैसे करें फर्जी ई-चालान की पहचान
बता दें कि असली ई-चालान के लिंक के साथ आपके गाड़ी का नंबर और चेसिस का नंबर भी दर्ज होता है. ई-चालान भुगतान स्वीकार करने वाली असली लिंक के अंत में ‘gov.in’ लिखा होता है, जबकि फर्जी लिंक के अंत में आपको केवल ‘.in’ ही दिखेगा. फरीदाबाद पुलिस के मुताबिक, https://echallan.parivahan.gov.in/ केंद्र सरकार का आधिकारिक ई-चालान भुगतान लिंक है, जबकि लोगों में मैसेज के साथ मिल रहा https://echallan.parivahan.in/ वाला लिंक फर्जी है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, E Challan

FIRST PUBLISHED : September 05, 2023, 16:51 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *