LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

This automobile has mileage of a motorcycle simple to take care of repairing value can be low can purchase underneath 1 50 lakh – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

बाइक के खर्च में चलती है ये कार.
30 किलोमीटर की मिलती है माइलेज.
1.50 लाख में बाइक नहीं, खरीदें ये कार.

नई दिल्ली. आजकल कार और बाइक की कीमतें आसमान छू गई हैं. अब एक साधारण 150cc की बाइक खरीदने के लिए 1.50 लाख रुपये तक चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं अब 100cc बाइक की कीमत भी 80-90 हजार रुपये तक पहुंच गई है. देखा जाए तो आप इतने पैसे में एक अच्छी सेकेंड हैंड कार खरीद सकते हैं. चाहे बाइक कितनी भी महंगी क्यों न हो उसकी सेफ्टी हमेशा एक कार से कम होती है. एक कार आपको हर मौसम में सुरक्षित भी रखती है.

अगर आप 1.5 लाख रुपये खर्च करके एक बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी कार के बारे में जिसकी माइलेज जानने के बाद आप बाइक खरीदने का प्लान कैंसिल कर देंगे. दरअसल, आपको 1 से 1.5 लाख रुपये के खर्च में एक अच्छी माइलेज देने वाली कार मिल सकती है जिसे चलाने का खर्च बाइक के जितना ही होगा और आप इसमें सफर के दौरान सुरक्षित भी रहेंगे.

यह भी पढ़ें: कल की आई गाड़ी खाने लगी Thar की सेल्स, कम कीमत में प्रैक्टिकल कार, ऑफ-रोडिंग में है किंग

ये है ऑल राउंडर कार
यहां हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी ऑल्टो 800 की जो सेकेंड हैंड कार बाजार में आपको 1-1.5 लाख रुपये में आसानी से मिल जाएगी. मारुति ऑल्टो की सबसे खास बात इसकी शानदार माइलेज है. यह कार पेट्रोल में 22-25 kmpl और सीएनजी में 30-32 किलोमीटर प्रति किलो की माइलेज आसानी से दे देती है. देखा जाए तो एक 150cc की बाइक भी ट्रैफिक में इतना ही माइलेज निकालती है. यानी इसे चलाने का खर्च और साथ ही इसकी सर्विस और पार्ट्स का खर्च भी बहुत कम है.

ऑल्टो 800 में मिलती है 30 किलोमीटर की माइलेज.

मारुति ऑल्टो 800 में वैसे तो महज 800cc का इंजन मिलता है, लेकिन यह परफॉर्मेंस के मामले में काफी शानदार है. कंपनी ने छोटे साइज और हल्के वजन के अनुसार इंजन को ट्यून किया है. यह इंजन 48 बीएचपी का पॉवर और 69 एनएम का टॉर्क देता है. इसमें बेसिक फीचर्स के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है. फिलहाल, ऑल्टो 800 को कंपनी ने बंद कर दिया है, लेकिन यूज्ड कार मार्केट में यह कार अब भी बिक रही है.

ऑल्टो 800 के फीचर्स
ऑल्टो 800 में 7-इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया गया है. कार में कीलेस एंट्री और फ्रंट पॉवर विंडो भी मिलता है. सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयर बैग, रियर पार्किंग सेंसर और एबीएस जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

Tags: Auto Information, Vehicles, Maruti Alto 800

FIRST PUBLISHED : September 04, 2023, 15:32 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *