LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कॉलेज में रंगबाजी की पहचान थी ये मोटरसाइकिल, अचानक हो गई बंद, अब नए कलेवर में देने जा रही दस्तक


हाइलाइट्स

नई हीरो करिज्मा के डिजाइन को बदल दिया गया है.
इसी के साथ बाइक की चेसिस को भी चेंज किया गया है.
बाइक में कई एडवांस फीचर्स भी देखने को मिलेंगे.

नई दिल्ली. कभी यूथ की ड्रीम बाइक के तौर पर अपनी पहचान बना चुकी हीरो मोटोकॉर्प की एक मोटरसाइकिल अचानक बंद कर दी गई. 2015 में जब इस मोटरसाइकिल का प्रोडक्‍शन बंद किया गया तो बड़ी संख्या में लड़कों का मानो दिल टूट कर रह गया था. हीरो मोटोकॉर्प ने इसके बाद इस मोटरसाइकिल को लॉन्च करने के बारे में कभी कोई चर्चा नहीं की. हालांकि कई बार इसकी वापसी की खबरें जरूर आईं लेकिन मामला ढाक के तीन पात जैसा ही रहा और ये बाइक फिर कभी दिखाई नहीं दी. लेकिन अब एक बार फिर हीरो मोटाकॉर्प अपनी इस आइकॉनिक बाइक का नया मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है. हालांकि कंपनी इस मोटरसाइकिल में अब काफी बदलाव करने जा रही है. इंजन से लेकर डिजाइन तक काफी चेंजेज देखने को मिलेंगे लेकिन इसकी बेसिक स्टाइल से कोई छेड़छाड़ नहीं की गई है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं हीरो करिज्मा की. कंपनी एक बार फिर करिज्मा का नया मॉडल Karizma XMR 210 लॉन्च करने जा रही है. ये करिज्मा जेएमआर का ही इंप्रूव्ड वेरिएंट होगा. माना जा रहा है कि इस मोटरसाइकिल को कंपनी त्योहारी सीजन यानि नवंबर के आसपास बाजार में उतार सकती है. इस बाइक के लॉन्च होने के बाद सबसे ज्यादा खतरा बजाज और सुजुकी को होने जा रहा है. बजाज की इस कैटेगरी में आने वाली पल्सर 250, डॉमिनर 250 और सुजुकी की जिग्जर को बड़ा खतरा होगा. क्योंकि करिज्मा की फैन फॉलोइंग पहले से ही काफी ज्यादा है और हीरो के भरोसे का भी इसे पूरा फायदा मिलने वाला है.

ये भी पढ़ेंः Nexon का लोहा खा गया जंग! अब नहीं रही सुरक्षित कार, High 5 Protected Automobiles की लिस्ट में एक भी टाटा की गाड़ी नहीं

क्या होंगे बदलाव
हालांकि कंपनी ने नई करिज्मा के कोई डीटेल जारी नहीं की हैं. लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नई करिज्मा में एलईडी हैडलैंप और टेललैंप दिए जाएंगे. इसी के साथ स्‍प्लिट सीट, बेहतरीन एग्जॉस्ट नोट और अपलिफ्टेड हैंडलबार मिलेगा. मोटरसाइकिल को पूरी तरह से नए अलॉय व्हील और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ ही एबीएस की सुरक्षा भी दी जाएगी. बाइक को नई चेसिस मिलेगी जो पहले से स्ट्रॉन्ग लेकिन वेट में कम होगी. नई करिज्मा को फुल फ्लेयरिंग के साथ यानि पूरी तरह से कवर्ड स्पोर्ट्स बाइक के तौर पर पेश किया जाएगा.

इंजन में क्या खास
हालांकि पहले के मुकाबले क्यूबिक कैपेसिटी में बाइक का इंजन कुछ कमतर हो सकता है लेकिन बाइक की पावर को बढ़ाया गया है. हालांकि इंजन स्पेसिफिकेशन कंपनी ने अभी नहीं बताए हैं लेकिन माना जा रहा है कि ये इंजेक्‍शन टेक्नोलॉजी से लैस लिक्विड कूल्ड इंजन होगा जो इसको लंबी राइड्स के लिए भी परफेक्ट बनाएगा. इसी के साथ इसके रेस्पॉन्स को बढ़ाने के लिए डिजिटल ट्यूनिंग का यूज भी किया जा सकता है.

कंपनी ने फिलहाल कीमत को लेकर भी कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि मोटरसाइकिल 2 से 2.5 लाख रुपये के बीच बाजार में उतारी जा सकती है. हालांकि इस कैटेगरी में इससे कम कीमत पर भी मोटरसाइकिल हैं लेकिन नई टेक्नोलॉजी और बेहतरीन इंजन के साथ आने वाली नई करिज्मा से कम ही बाइक्स मुकाबला कर सकेंगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Hero motocorp

FIRST PUBLISHED : July 18, 2023, 18:53 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *