LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कल की आई गाड़ी खाने लगी Thar की सेल्स, कम कीमत में प्रैक्टिकल कार, ऑफ-रोडिंग में है किंग


हाइलाइट्स

मारुति की इस कार ने दी थार को टक्कर.
एक महीने में बिक गई 3,778 कारें.
5-डोक वर्जन में लाॅन्च हो सकती है थार.

नई दिल्ली. मार्केट में ऑफ-रोड कारों के प्रति लोगों की बढ़ती दिलचस्पी को देखते हुए मारुति सुजुकी ने जिम्नी एसयूवी (Maruti Jimny) को लॉन्च किया था. ये कार जबर्दस्त फीचर्स के साथ 4X4 पॉवरट्रेन सिस्टम के साथ पेश की गई है जो इसे खराब रास्तों में भी चलने में सक्षम बनाती है. हालांकि, अब ये एसयूवी महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ-रोडर थार को कड़ी टक्कर देने लगी है.

अगर जुलाई महीने की सेल्स को देखें तो, महिंद्रा थार की बिक्री 5,265 यूनिट्स रही. वहीं इसी दौरान जिम्नी 3,778 यूनिट्स बिक गई. आपको बता दें कि इंडियन मार्केट में ऑफ-रोड एसयूवी की डिमांड पिछले कुछ साल से बढ़ने लगी है. ऐसे में महिंद्रा थार जैसी एसयूवी जो बाजार में 2020 से मौजूद है, उसके मुकाबले में इसी साल लॉन्च हुई मारुति जिम्नी का प्रदर्शन तारीफ करने लायक है. अनुमान ये भी है कि जिम्नी मासिक बिक्री में थार को पीछे भी छोड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: लोग कहते थे ‘टिन का डब्बा’, लेकिन आज बन गई देश की टॉप सेलिंग कार, जानिए कितनी है सेफ्टी रेटिंग

जिम्नी को थार से अलग बनाती है ये बातें
आपको बता दें कि थार को महिंद्रा ने अभी तक चार दरवाजों वाले मॉडल में लॉन्च नहीं किया है. वहीं इस कार में कंपनी पीछे वाले रो में बेंच सीटें देती है जो कम्फर्ट के लिहाज से बेहतर नहीं है. थार में पीछे बैठने वाले लोगों को लंबे सफर में बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है. वहीं कार में पिछले दरवाजों के न होने के कारण कार के अंदर जाने और बाहर आने में काफी परेशानी होती है. वहीं जिम्नी इन सभी मामलों में थार से एक बेहतर ऑफ रोड एसयूवी है. मारुति जिम्नी को एक प्रॉपर 5-सीटर ऑफ रोड एसयूवी के तौर पर पेश किया गया है.

Maruti Jimny के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन.

इंजन और स्पेसिफिकेशन
मारुति जिम्नी में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है जो 105 बीएचपी की पॉवर और 134 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है. इसके सभी वेरिएंट में 4-व्हील ड्राइवट्रेन (4WD) स्टैंडर्ड तौर पर मिलता है. फ्यूल एफिसिएंसी के बात करें तो जिम्नी 16.94kmpl की माइलेज दे सकती है.

यह भी पढ़ें: शोरूम आते ही गायब हो गई ये एसयूवी, Creta और Nexon की नाक में किया दम, शानदार लुक के दम पर बनी जीरो से हीरो

मारुति जिम्नी के फीचर्स
फीचर्स बात करें तो जिम्नी में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी कई फीचर्स शामिल हैं. सुरक्षा के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, रियरव्यू कैमरा और पार्किंग सेंसर दिया गया है.

कितनी है कीमत?
जिम्नी को कंपनी दो वेरिएंट – जेटा और अल्फा में बेच रही है. दोनों वैरिएंट में 4-व्हील ड्राइवट्रेन (4WD) स्टैंडर्ड है. जिम्नी के बेस मॉडल की कीमत 12.74 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप मॉडल के लिए 15.05 रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Vehicles, Mahindra Thar

FIRST PUBLISHED : September 03, 2023, 17:10 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *