LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Maruti suzuki swift security score turns into high promoting automobile in india worth options specs in particulars – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

इस कार को क्रैश टेस्ट में मिल केवल 1 स्टार.
देश में है नंबर-1 सेलिंग कार.
5.99 लाख रुपये से शुरू होती है कीमत.

नई दिल्ली. देश में कुछ कारें अपनी खराब सेफ्टी रेटिंग के चलते काफी बदनाम हैं. केवल सस्ती कारें ही नहीं बल्कि कुछ महंगी कारें भी हैं जिनकी सेफ्टी काफी निराशाजनक हैं. अगर गौर करें तो मारुति सुजुकी देश में सबसे ज्यादा कारें बेचती हैं. हालांकि, कंपनी की ज्यादातर बजट कारें सेफ्टी के लिहाज से सुरक्षित नहीं पाई गई हैं. कारों को सेफ्टी रेटिंग देने वाली एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी (World NCAP) ने Maruti WagonR और Alto K10 जैसी कारों को क्रैश टेस्ट में केवल 1 स्टार (1 Star) की सेफ्टी रेटिंग दी है. वहीं कंपनी की कुछ अन्य कारें भी सुरक्षा के मामले में बेहतर प्रदर्शन नहीं दे पाई हैं. हैरानी की बात तो ये है कि इनमें से कुछ कारें मार्केट में सबसे ज्यादा बिक रही हैं.

यहां हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी कार के बारे में जो सेफ्टी लिहाज से बेहतर नहीं है, लेकिन ये कार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है. आपको बता दें कि मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift) जुलाई में देश की टॉप सेलिंग कार रही. कंपनी ने जुलाई 2023 में इसकी 17,896 यूनिट्स की बिक्री की थी.

कितनी है सेफ्टी रेटिंग?
व्हीकल इंश्योरेंस कंपनी Acko के मुताबिक, स्विफ्ट को ग्लोबल एनसीएपी ने क्रैश टेस्ट (Crash Take a look at) में केवल 1 स्टार दिए हैं. बता दें कि स्विफ्ट में डुअल फ्रंट एयरबैग, प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर्स के साथ सीट बेल्ट, आउटबोर्ड सीटों पर आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ईबीडी और ब्रेक असिस्ट के साथ एबीएस जैसे फीचर्स मिलते हैं. स्विफ्ट को ग्लोबल एनसीएपी में चाइल्ड और एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन दोनों ही श्रेणी में 1-स्टार सुरक्षा रेटिंग मिली है. इसे एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 34 में से केवल 19.19 अंक मिले। वहीं चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इसे 49 में से सिर्फ 16.68 अंक मिले हैं.

इंजन और गियरबॉक्स
कंपनी स्विफ्ट को चार वेरिएंट LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ में बेच रही है. इसकी कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. इसके VXi और ZXi ट्रिम में सीएनजी का ऑप्शन भी मिलता है. मारुति स्विफ्ट में 1.2-लीटर का पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो 90 पीएस का पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. यह इंजन 5-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है. स्विफ्ट पेट्रोल वेरिएंट में लगभग 22 kmpl और सीएनजी वेरिएंट में 30.90km/kg का माइलेज देती है. इस कार में 268 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.

ये हैं फीचर्स
फीचर्स के लिहाज से भी मारुति स्विफ्ट काफी अपडेटेड है. इसके कुछ प्रमुख फीचर्स में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, हाइट एडजस्टिबल ड्राइवर सीट, क्रूज कंट्रोल, ऑटो एसी और एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स शामिल हैं. सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल-होल्ड कंट्रोल के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Automobiles

FIRST PUBLISHED : September 03, 2023, 15:37 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *