LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Maruti suzuki grand vitara sturdy hybrid suv gives 28 kmpl mileage know greatest in its phase value options – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

माइलेज के वजह से बिक रही ये एसयूवी.
हाइब्रिड इंजन के साथ जबर्दस्त फीचर्स.
पेट्रोल के साथ सीएनजी में भी उपलब्ध.

नई दिल्ली. आज के समय में गाड़ियों की कीमत बेतहाशा बढ़ गई हैं. वहीं दूसरी ओर पेट्रोल की कीमत भी 100 रुपये के पार चली गई है. ऐसे में बड़ी गाड़ियों में कम माइलेज के चलते ग्राहक पर महंगाई की दोहरी मार पड़ रही है. ज्यादातर देखा जाता है कि एसयूवी गाड़ियां डिजाइन और पॉवर में तो दमदार होती हैं लेकिन उनमें माइलेज बेहद कम मिलता है. कई लोग इसी वजह से छोटी गाड़ियां खरीदते हैं जिनमें पॉवर और फीचर्स तो कम मिलते हैं लेकिन माइलेज जबर्दस्त होती है. देखा जाए तो लोग माइलेज के लिए बढ़िया डिजाइन वाली गाड़ियों को भी कंप्रोमाइज कर रहे हैं.

हालांकि, आपको बता दें कि अब कई ऐसी एसयूवी गाड़ियां भी आने लगी हैं जो हैचबैक से भी ज्यादा माइलेज दे रही हैं. इस वजह से अब आप एक बड़ी गाड़ी खरीदने का सपना पूरा कर सकते हैं और आपको माइलेज से भी कंप्रोमाइज नहीं करना पड़ेगा. यहां हम आपको एक ऐसी एसयूवी के बारे में बताने जा रहे हैं जो बेहतरीन फीचर्स के साथ पेश की गई है और बाजार में अपनी माइलेज के दम पर खूब बिक रही है.

यह भी पढ़ें: Hyundai की बिक्री देख Tata के छूटे पसीने, Mahindra को मिली जबर्दस्त ग्रोथ, MG ने किया सरेंडर !

बेजोड़ माइलेज वाली एसयूवी!
यहां हम आपको एक ऐसी एसयूवी के बारे में बता रहे हैं जिसका माइलेज जानकर आप हैचबैक खरीदने का प्लान कैंसिल कर देंगे. दरअसल, हम बात कर रहे हैं हाल ही में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी की सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) के बारे में जिसमें 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर का बेजोड़ माइलेज मिल रहा है. इस एसयूवी को कंपनी ने माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन में पेश किया है जो अपनी माइलेज के दम हर महीने 8-9 हजार यूनिट्स बिक रही है.

मारुति ने ग्रैंड विटारा को 1.5 लीटर माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश किया है.

मारुति ने ग्रैंड विटारा को 1.5 लीटर माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश किया है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ e-CVT गियरबॉक्स मिलता है, जबकि माइल्ड हाइब्रिड इंजन को 5-स्पीड MT और 6-स्पीड AT गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है. इसके मैनुअल वैरिएंट में ऑप्शनल ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम (AWD) का विकल्प भी मिलता है. कंपनी ग्रैंड विटारा के माइल्ड हाइब्रिड वैरिएंट में 19-21 किलोमीटर प्रति लीटर और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में 27.97 किलोमीटर की माइलेज मिलने का दावा करती है, जो कि ARAI द्वारा प्रमाणित है. यह देश की सबसे फ्यूल एफिसिएंट यानी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी बन गई है.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री 400% बढ़ी, कंपनी बन गई नंबर-1; 75,000 लोग खरीदने के लिए कर रहे इंतजार!

फीचर्स भी हैं शानदार
फीचर्स के लिहाज से भी मारुति ग्रैंड विटारा बेहद खास है. इसके स्टैंडर्ड वेरिएंट में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, हेड्स अप डिस्प्ले, पैनारोमिक सनरूफ, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, वायरलेस चार्जर, वेंटिलेटेड सीट्स, एंबिएंट लाइटिंग, 360 डिग्री कैमरा, अलॉय व्हील्स समते कई खूबियां हैं. कंपनी ने इसमें सेफ्टी का भी खास ध्यान रखा है. सेफ्टी के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, चाइल्ड लॉक, चाइल्ड सीट के लिए एंकर पॉइंट्स, ओवरस्पीड वार्निंग, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, एंटी थेफ्ट इंजन इम्मोबिलाइजर, मिडिल रियर थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, फ्लैशिंग इमरजेंसी ब्रेक लाइट, सेंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

कितनी है कीमत?
मारुति ग्रैंड विटारा की कीमत 10.70 लाख रुपये से शुरू होकर 19.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कंपनी ने इसे सीएनजी में भी उपलब्ध किया है. सीएनजी वैरिएंट की कीमत 13.05 रुपये से शुरू होती है. बाजार में ग्रैंड विटारा का मुकाबला किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा और टोयोटा हायराइडर जैसी एसयूवी से है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Vehicles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 03, 2023, 11:43 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *