FashionLatestTOP STORIES

JNCU में अब होगी 28 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई, BBA का कल से होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए आवेदन की अंतिम तारीख



सनंदन उपाध्याय/बलिया: जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय ने बीबीए का कोर्स लॉन्च किया है. जो केवल अभी कैंपस के लिए ही है. विश्वविद्यालय में 28 पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होती है. अब पहली बार रोजगारपरक पाठ्यक्रम बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ( बीबीए ) कोर्स शुरू किया गया है. यह उन लोगों के लिए आवश्यक है. जिन लोगों को रोजगार की आवश्यकता है. इस कोर्स को करने के बाद रोजगार मिलने की ज्यादा संभावना होती है. नवीन सत्र 2023-24 के लिए 4 सितंबर से बीबीए में प्रवेश शुरू होगा. इस पाठ्यक्रम में कुल 60 सीटे हैं. किसी भी विषय से इंटर उत्तीर्ण छात्र इसमें प्रवेश ले सकते हैं.

यह पाठ्यक्रम चार वर्षों व आठ सेमेस्टर में पूरा होगा. प्रति सेमेस्टर फीस 15 हजार रुपये देय होगा. यदि कोई विद्यार्थी एक वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा कर छोड़ता है. तो उसे सर्टिफिकेट, यदि 2 वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा कर छोड़ता है तो उसे डिप्लोमा, यदि 3 वर्ष का पाठ्यक्रम पूरा कर पढ़ाई छोड़ता है तो उसे ग्रेजुएशन की डिग्री दी जाएगी. पाठ्यक्रम की पूरी अवधि 4 साल पूरा करने के पश्चात ही दी जाएगी. बीच में पाठ्यक्रम छोड़ने वाला विद्यार्थी चाहे तो कुछ समय बाद भी अपना शेष पाठ्यक्रम पूरा कर सकता है.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जननायक विश्वविद्यालय बसंतपुर बलिया द्वारा वेबसाइट पर जारी सर्कुलर के अनुसार एससी-एसटी के लिए 350 रुपए सामान्य के लिए 550 रुपए में कैंपस में पंजीकरण छात्र-छात्राएं कर सकेंगे. यह पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. छात्र www.jnuacic पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.इंटरमीडिएट या उसके समतुल्य 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है. ऑनलाइन करने के बाद फॉर्म लेकर पूरे दस्तावेज के साथ छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय जाएंगे उसके बाद प्रवेश मिलेगा.

इन बातों का रखें खास ख्याल

विश्वविद्यालय ने प्रवेश की अंतिम तिथि घोषित नहीं की है. दस्तावेज में छात्र-छात्राओं को सभी शैक्षिक अभिलेखों की मूल प्रति के साथ एक सेट स्वप्रमाणित छायाप्रति, दो पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड एवं उसकी छाया प्रति अन्तिम संस्था का स्थानान्तरण प्रमाण-पत्र (टी०सी०/ माइग्रेशन) एवं चरित्र प्रमाण पत्र, मूलरूपेण, आरक्षण/ भारांक का लाभ लेने वाले अभ्यर्थी सक्षम अधिकारी द्वारा निर्गत मूल प्रमाण-पत्र साथ लायेंगे. उक्त के अभाव में आरक्षण /भारांक का लाभ अनुमान्य नहीं होगा.

अधिक जानकारी के लिए क्या करें

बीबीए कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए डॉ० विजय शंकर पाण्डेय मोबाइल नम्बर- 7007116651 से सम्पर्क कर सकते हैं.

Tags: Ballia information, Hindi information, Local18, UP information

FIRST PUBLISHED : September 03, 2023, 21:53 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *