FashionLatestTOP STORIES

G20: होटलों के शीशे बुलेट प्रूफ, कमांडो की तैनाती, विदेशी नेताओं की सुरक्षा को NSG की तैयारी



नई दिल्ली. दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की पूरी तरह से तैयारी है. पुलिस शिखर सम्मेलन को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर रही है. विदेशी प्रतिनिधियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं. सुरक्षा के चलते ही होटल के सुइट्स की खिड़की के शीशे, जहां राज्यों के प्रमुख और उनके परिवार ठहरेंगे उन्हें को बुलेटप्रूफ में बदल दिया गया है.

सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहे एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने फुलप्रूफ सुरक्षा योजना बनाई है जिसमें उन होटलों में सभी तरह की सुरक्षा मुहैया कराना भी शामिल है जहां अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधि ठहरेंगे. उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, उनके होटल के कमरों की खिड़की के शीशों को बुलेट-प्रूफ शीशों में बदला जा रहा है. बुलेट प्रूफ शीशों के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की एक इकाई को कुछ होटलों और कुछ रणनीतिक स्थानों पर भी तैनात किया जाएगा.

होटलों में नहीं है हेलिपैड
समिट की तैयारी के दौरान पता चला कि शहर के किसी भी होटल में हेलीपैड नहीं है. गुरुवार को एनएसजी कमांडो की एक टीम ने नई दिल्ली जिले में ली मेरिडियन होटल की छत पर एक हेलीकॉप्टर उतारा. अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में एनएसजी अन्य होटलों में भी इसी तरह का अभ्यास करेगा.

अतंकी हमले को विफल करने में सक्षम है एनएसजी
एनएसजी एक संघीय निरंतर विश्व स्तरीय जीरो एरर फोर्स है जो सभी आतंकवाद विरोधी गतिविधियों से निपटता है. एनएसजी विशिष्ट परिस्थितियों से निपटने के लिए विशेष रूप से सुसज्जित और प्रशिक्षित बल है और इसका उपयोग ज्यादातर असाधारण परिस्थितियों में ही आतंकवाद के गंभीर कृत्यों को विफल करने के लिए किया जाता है.

होटलों की कमान अपने हाथ में लेंगी सुरक्षा एजेंसियां
सबसे अधिक संभावना है कि दिल्ली पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियां 1 सितंबर से उन सभी 23 होटलों का पूर्ण नियंत्रण अपने हाथों में ले लेंगी, जहां प्रतिनिधि ठहरेंगे. समिट के दिनों में इन होटलों की छतों पर कमांडो की एक विशेष टीम भी रखी जाएगी और सभी प्रकार की अत्याधुनिक मशीनरी से लैस होगी.

हवाई हमले रोकने एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात
अधिकारियों ने बताया कि किसी भी तरह के हवाई हमले को रोकने के लिए रणनीतिक स्थानों पर एक एंटी-ड्रोन सिस्टम तैनात किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘सभी इमारतों के ऊपर स्नाइपरर्स के साथ, क्षेत्र को पूरी तरह से सुरक्षित किया जाएगा. हम उन मार्गों पर भी विमान भेदी तोपों का इस्तेमाल कर रहे हैं जहां से शिखर सम्मेलन के दौरान विदेशी गणमान्य व्यक्ति गुजरेंगे.

Tags: G20 Summit, New Delhi information

FIRST PUBLISHED : September 03, 2023, 00:35 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *