LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Hyundai i20 facelift teased to get new entrance and rear look with design updates new options specs engine particulars – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

हुंडई आई20 फेसलिफ्ट का टीजर आया सामने.
बलेनो और अल्ट्रोज से लेगी टक्कर.
डिजाइन में होंगे कई अपडेट.

नई दिल्ली. इंडियन मार्केट में प्रीमियम हैचबैक कारों का क्रेज हमेशा से ही रहा है. भारत में मारुति, हुंडई और टाटा मोटर्स जैसी कंपनियां अपनी प्रीमियम हैचबैक कारें बेच रही हैं. वहीं देखा जाए तो इस सेगमेंट में मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो (Maruti Baleno) सबसे ज्यादा बिकती है. बलेनो के नए अवतार में आने के बाद इसकी बिक्री और भी बढ़ गई है. हालांकि, मार्केट में हुंडई की भी एक कार है जो बलेनो को कड़ी टक्कर दे रही है और अब कंपनी इसे पूरी तरह नए डिजाइन में लाने की तैयारी कर रही है.

इंडियन मार्केट में बलेनो का मुकाबला हुंडई आई20 (Hyundai i20) से है और अब इसे कंपनी एक नए अवतार में लाने की तैयारी कर रही है. आई20 फेसलिफ्ट (i20 Facelift) को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है. अब हाल ही में कंपनी ने इसका टीजर जारी किया है जिसमें इसकी कुछ जानकारियां सामने आई हैं.

बिलकुल नया होगा डिजाइन
जानकारी के मुताबिक, हुंडई आई20 फेसलिफ्ट में अपडेट ग्रिल और एलईडी हेडलाइट यूनिट दिया जा सकता है. वहीं कार के साइड और रियर प्रोफाइल का डिजाइन आउटगोइंग मॉडल के जैसा रहने वाला है. हालांकि, कंपनी टेलगेट के डिजाइन में बदलाव कर सकती है. इसके अलावा अलॉय व्हील्स के भी डिजाइन में छोटे अपडेट देखने को मिलेंगे.

Hyudai i20 फेसलिफ्ट कई नए फीचर्स के साथ आएगी.

जुड़ेंगे नए फीचर्स
आई20 फेसलिफ्ट को कंपनी कई नए फीचर्स के साथ पेश करेगी. इस कार में एक्सटर की तरह ही डैशकैम दिया जा सकता है जो सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर उपलब्ध होगा. इसके अलावा इलेक्ट्रिकली एडजस्टिब्ल सनरूफ, 360 डिग्री कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर और लार्ज टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स भी इस कार में शामिल होंगे. आई20 में वायरलेस चार्जर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, वायरलेस चार्जर और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स पहले से ही मिल रहे हैं. सेफ्टी के लिहाज से हुंडई आई20 में 6 एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, रिवर्स कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) जैसे फीचर्स मिलते हैं.

इंजन में नहीं होगा बदलाव
मौजूदा समय में कंपनी आई20 को कंपनी दो पॉवरट्रेन के साथ पेश कर रही है. इसमें 83 बीएचपी पॉवर और 114 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 120 बीएचपी पॉवर और 172 एनएम का टॉर्क देने वाला 1 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल या 7 स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. फेसलिफ्ट वर्जन में भी कंपनी इसी इंजन का इस्तेमल करने वाली है.

हुंडई आई20 के मौजूदा जनरेशन की कीमत 7.46 लाख रुपये से 11.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. उम्मीद है कि कंपनी फेसलिफ्ट वर्जन को अधिक कीमत में लॉन्च कर सकती है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Hyundai

FIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 11:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *