FashionLatestTOP STORIES

G-20 Summit: जी-20 समिट के दौरान कुछ ऐसा होगा ट्रैफिक मैनेजमेंट, दिल्ली पुलिस ने दिया हर सवाल का जवाब, जारी किया FAQs



हाइलाइट्स

जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक पर कई प्रतिबंध लगाए हैं.
जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट पर जनता के मन में बहुत सवाल हैं.
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी-20 समिट के दौरान ट्रैफिक FAQ जारी किया है.

नई दिल्ली. आगामी जी-20 शिखर सम्मेलन (G-20 Summit) के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैफिक के सुचारू प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Police) के सोशल मीडिया हैंडल और वेबसाइटों पर ट्रैफिक सलाह (Visitors Advisory) शेयर करने के बावजूद, उसे अभी भी जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए ट्रैफिक मैनेजमेंट की योजना के बारे में जनता से बहुत सारे सवाल मिल रहे हैं. इसलिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी-20 समिट के दौरान शहर में ट्रैफिक नियमों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ सवालों (FAQ) के जवाबों की एक सूची तैयार की है.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक अक्सर पूछे जाने वाले सवालों में पहला सवाल ये है कि दिल्ली में G-20 समिट कहां आयोजित किया जाएगा? इसका जवाब देते हुए बताया गया कि जी-20 शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होगा. जबकि इसमें आए प्रतिनिधि राजघाट,  राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी (NGMA) और भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) पूसा का भी दौरा करेंगे. दूसरा अक्सर पूछा जाने वाला सवाल है कि जी-20 शिखर सम्मेलन का दिल्ली में ट्रैफिक व्यवस्था पर क्या असर पड़ेगा? इसके जवाब में दिल्ली पुलिस ने कहा है कि 7 सितंबर से 11 सितंबर तक नई दिल्ली और उसके आसपास के इलाके में कुछ ट्रैफिक नियम लागू हो सकते हैं.

केवल NDMC में और NH-48 पर ट्रैफिक प्रतिबंध 
नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) के अधिकार क्षेत्र के बाहर एनएच-48 को छोड़कर सामान्य ट्रैफिक पर कोई असर नहीं होगा. नई दिल्ली सहित पूरी दिल्ली में सभी मेडिकल दुकानें, किराना दुकानें, दूध बूथ और सब्जी और फल की दुकानें खुली रहेंगी. नियंत्रित इलाके में सरकारी कर्मचारियों, मीडिया कर्मियों, डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को अपने निजी वाहनों के साथ-साथ सरकारी वाहनों का उपयोग करने की छूट होगी. दिल्ली में पहले से मौजूद सभी तरह के कॉमर्शियल वाहनों और बसों सहित सामान्य यातायात को रिंग रोड और रिंग रोड से परे दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर अनुमति दी जाएगी.

क्या है G20, जिसकी मेजबानी कर रहा भारत, कौन सदस्य, कैसे करता है काम और क्‍या है मकसद? 10 सवाल-जवाब में जानें सबकुछ

जरूरी सेवाएं रहेंगी चालू
नई दिल्ली जिले में होटलों, अस्पतालों और अन्य महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के लिए हाउसकीपिंग, कैटरिंग, कचरा प्रबंधन आदि से जुड़े वाहनों को सत्यापन के बाद अनुमति दी जाएगी. यात्रियों को मेट्रो सेवाओं का अधिकतम उपयोग करने का सुझाव दिया गया है क्योंकि दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों के लिए मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. हालांकि सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन 9 और 10 सितंबर को बंद रहेगा. कई लोगों ने यह सवाल भी पूछा है कि क्या जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में लॉकडाउन जैसी स्थिति रहेगी? इसके जवाब में दिल्ली पुलिस ने कहा कि दिल्ली में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान लॉकडाउन जैसी कोई स्थिति नहीं रहेगी.

Tags: Delhi police, G-20, G-20 Summit, New Delhi Police

FIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 06:38 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *