LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

लॉन्च हो गई बच्चों की रेसिंग बाइक, आपकी बाइक भी इसके सामने है फेल, दाम सुन आ जाएगा पसीना


हाइलाइट्स

सीआरए मोटरस्पोर्ट ने एटम जीपी1 बाइक लाॅन्च की है.
यह बच्चों के लिए तैयार की गई रेसिंग बाइक है.
बाइक की कीमत 2.75 लाख रुपये है.

नई दिल्ली. बच्चों में बचपन से ही मोटरस्पोर्ट के प्रति ललक जगाने के लिए कोयंबटोर बेस्ड व्हीकल निर्माता सीआरए मोटरस्पोर्ट ने एटम जीपी1 (Atom GP1) रेसिंग बाइक को लॉन्च किया है. यह रेसिंग बाइक खासतौर पर बच्चों के लिए डिजाइन की गई है. इसे 10-17 साल के बच्चे चला सकते हैं. कंपनी ने एटम जीपी1 बाइक की कीमत 2.75 लाख रुपये रखी है. कंपनी के मुताबिक, यह रोड लीगल बाइक नहीं है और इसे केवल रेसिंग ट्रैक पर ही चलाया जा सकता है.

कंपनी का कहना है कि एटम जीपी1 से बच्चे मोटरस्पोर्ट अनुभव की शुरुआत कर सकते हैं. यह बाइक उन्हें आगे चलकर मोटरस्पोर्ट में करियर बनाने में मदद करेगी. कंपनी के मुताबिक एटम जीपी1 को डिजाइन से लेकर प्रोडक्शन तक आने में तीन साल का समय लगा है. इसका पहला प्रोटोटाइप कंपनी ने 2020 में तैयार किया था. कंपनी ने बाइक के प्रोडक्शन की शुरआत करने से पहले इसे देश के अलग-अलग रेसिंग ट्रैक पर कई महीनों चलाकर टेस्ट किया है.

यह भी पढ़ें: 30,000 रुपये में MS धोनी ने ली थी पहली बाइक, अब घर में खड़ी एक से एक महंगी मोटरसाइकिल, एक की कीमत तो 47 लाख

बाइक में लगा है 160सीसी का इंजन
एटम जीपी1 को 159सीसी इंजन से पॉवर मिलती है. यह इंजन 15 बीएचपी की पॉवर और 13.85 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है. इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. इस बाइक में कस्टम फ्रेम, फ्रंट में यूएसडी फोर्क और रियर में मोनोशॉक का इस्तेमाल किया गया है. बाइक के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें: देसी कंपनी ने बढ़ाया भारतीय सेना का हौसला, डिलीवर की अपनी सबसे धांसू एसयूवी, रंग ऐसा कि देखते रह जाएंगे

इस बाइक में टीवीएस एनटॉर्क 125 से लिए गए अलॉय व्हील्स के साथ टीवीएस रेमोरा टायर लगाए गए हैं. बाइक को हल्का बनाने के लिए कंपनी ने इसमें फाइबर ग्लास बॉडी पैनल का इस्तेमाल किया है. वहीं इसमें स्पोर्टी एसएस रेस एग्जॉस्ट लगाया गया है जिससे बाइक की परफॉर्मेंस में सुधार होता है.

एटम जीपी1 मोटरसाइकिल का इस्तेमाल बच्चों को रेस की ट्रेनिंग देने और मोटरस्पोर्ट इवेंट में भाग लेने के लिए भी किया जाएगा। कंपनी बाइक की मैन्युफैक्चरिंग कोयंबटोर में कर रही है. कंपनी अपने प्लांट में हर साल 250 मोटरसाइकिल का उत्पादन करने की क्षमता रखती है.

Tags: Auto Information, Bikes, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : July 20, 2023, 10:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *