FashionLatestTOP STORIES

गार्डन को देना है नया और सुंदर लुक, तो यहां से खरीदें डिजाइनदार गमले, कीमत सिर्फ 100 रुपए



पीयूष पाठक/अलवर. अलवर शहर में लोग गार्डनिंग को लेकर काफी जागरूक हो रहे हैं. यहां बन रहे नए घरों में एक छोटा सा गार्डन देखने को मिल जाएगा. इसी के चलते गार्डनिंग से जुड़े सामग्री की भी यहां खूब डिमांड रहती है. गार्डन को आकर्ष बनाने के लिए गमलों की भी यहां खूब खरीददारी होती है. लोगों की डिमांड के मुताबिक ही यहां पर कई तरह के गमले बाजार में आए हैं.

शहर के चेतन एनक्लेव में गार्डनेरिया नर्सरी में आए गमले लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. यहां पर पौधे खरीदने आने वाले लोग अपने आप को गमले खरीदने से नहीं रोक पाते. यहां पर मिट्टी से निर्मित गमले, प्लास्टिक व सेरेमिक से निर्मित गमले काफी अच्छी डिजाइन में मिल रहे हैं. यहां पर मिलने वाले गमले की कीमत 100 रुपये से लेकर ग्राहक की डिमांड के अनुसार है.

ये हैं डिजाइन
नर्सरी की देखरेख करने वाले मुकुल सैनी ने बताया कि यहां आने वाले लोग अच्छी संख्या में गमले की खरीदारी कर रहे हैं. यहां पर आकर लोगों के सामने असमंजस की स्थिति पैदा हो जाती है कि वह कौन सा गमला खरीदे व कौन सा नहीं. लोग कहते हैं कि इतनी वैराइटीज में से किसी एक वैरायटी के गमले को चुन पाना आसान काम नहीं है. यह सभी गमले सुंदर व आकर्षक है. हमारे यहां पर मिट्टी से निर्मित गोल गमले, ढोलक वाले गमले, चौकोर टाइप के छोटे व बड़े गमले, गिलास के तरह के गमले सहित अन्य गमले लोगों को आकर्षित करते हैं.

सेरेमिक और चीनी मिट्टी के गमले
मुकुल ने बताया कि यहां पर गमले की शुरुआत 100 रुपये से लेकर जहां तक व्यक्ति खरीदना चाहे वहां तक मिल जाती है. मुकुल ने बताया कि हमारे पास प्लास्टिक की वैरायटी में कई तरह के गमले उपलब्ध है. जिसमें लैंप टाइप के गमले, रंग-बिरंगे प्लास्टिक वसेरेमिक्स से निर्मित गमले मिल रहे हैं. मुकुल ने बताया कि हमारे यहां पर सभी गमले विशेष तौर पर डिजाइन करवा कर मंगवाए जाते हैं. जिन्हें लोगों द्वारा खास पसंद किया जा रहा है. मुकुल ने बताया कि आजकल पौधे लगाने के शौकीन मिट्टी के गमले से ज्यादा सेरेमिक व चीनी मिट्टी के गमले लेना पसंद कर रहे हैं. क्योंकि यह देखने में भी सुंदर रहते हैं और आदमी के बजट फ्रेंडली भी रहते हैं. जिससे यदि कोई व्यक्ति इन गमले को देखा है तो उसे भी गमले की सुंदरता आकर्षित करती है.

दूर से लग रहे सोने और चांदी के गमले
नर्सरी में गमले खरीद रही सुरभि ने बताया कि यहां पर बहुत सी वैराइटीज के गमले उपलब्ध हैं. यहां पर आकर लोग कौन सा गमला खरीदें इसको लेकर असमंजस में रहते हैं. सेरेमिक से बने हुए गमले जिन पर चांदी व सोने जैसी चित्रकारी या लेप किया गया है. यह गमले असल में सोने व चांदी की तरह के ही लगते हैं. लोग इन्हें देखकर आश्चर्य चकित हो रहे हैं कि यह गमले सेरेमिक के हैं.

Tags: Alwar Information, Local18, Rajasthan information

FIRST PUBLISHED : September 02, 2023, 15:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *