LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार में लोहा बढ़ाओ या फीचर, कैसे करोगे मुकाबला? बेच दीं इतनी Funds Automotive कि 10 कंपनियां भी नहीं दे सकतीं टक्कर


हाइलाइट्स

मारुति ने अपने अरेना आउटलेट से 70 लाख से ज्यादा गाड़ियों की सेल की है.
ये सेल केवल 6 साल के अंदर की गई है.
इसमें सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ियां ऑल्टो, वैगनआर और स्विफ्ट रही है.

नई दिल्ली. कारों की सेल देश में लगातार बढ़ रही है. हर कंपनियों की सेल में पिछले दो सालों में तेजी से उछाल देखा गया है. लोगों की मांग को देखते हुए कंपनियां भी हर दिन अपनी नई कारें बाजार में उतार रही हैं. परफॉर्मेंस से लेकर सेफ्टी और फीचर्स से लोडेड इन कारों की तरफ लोगों का रुझान भी बढ़ता जा रहा है. वहीं देश में एक कंपनी ऐसी भी है जिसकी सेल्स को देखा जाए तो सभी और ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स इसके सामने पानी भरते नजर आते हैं. इस कंपनी का नाम है मारुति सुजुकी. मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों की सेल दो आउटलेट्स से करती है, एक आउटलेट है Maruti Suzuki Area और दूसरा Nexa. अरेना से कंपनी अपनी बजट कारों को सेल करती है जिनमें Alto K10, एस-प्रेसो, सेलेरियो, वैगन आर, ईको, स्विफ्ट, डिजायर, अर्टिगा और ब्रेजा शामिल हैं. आज ये खबर इसी अरेना आउटलेट से संबंधित है.

गौरतलब है कि मारुति ने 2015 में अपनी प्रीमियम कारों के लिए नेक्सा आउटलेट शुरू किया था और किफायती कारों यानि बजट कारों के लिए 2017 में एरेना शोरूम अलग कर दिए गए थे. एरेना के 2,392 शहरों में 2,853 आउटलेट्स मौजूद हैं. और अब इन्हीं आउटलेट्स से मारुति ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है. कंपनी के एरेना शोरूम शुरू होने से लेकर आज तक में 70 लाख से ज्यादा गाड़ियों की सेल कर दी है.

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

Alto और Wagon R का जलवा
कंपनी की ऑल्टो के 10, वैगन आर, स्विफ्ट और ब्रेजा ऐसी गाड़ियां हें जो हर महीने देश में सबसे ज्यादा खरीदी जाती हैं. इन कारों की औसतन सेल को देखा जाए तो हर महीने इनकी करीब 10 हजार यूनिट्स सेल होती हैं. ये कंपनी की कुल बिक्री का सबसे बड़ा हिस्सा है. कंपनी के सीनियर एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, सेल्स एंड मार्केटिंग शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि 2023-24 फाइनेंशियल ईयर में जुलाई तक 29% से अधिक की स्टैंडअलोन बाजार हिस्सेदारी के साथ एरेना के 9 प्रोडक्ट्स के पोर्टफोलियो ने मारुति सुजुकी की कुल बिक्री में 68% का योगदान दिया है.

सीएनजी के साथ भी आ रहे मॉडल्स
वहीं मारुति की सेल में सीएनजी मॉडल्स की भी बड़ी हिस्सेदारी है. सीएनजी मॉडल्स को लोग किफायती होने के चलते काफी पसंद करते हैं इसके चलते कंपनी अब इस लाइनअप को और बढ़ाने के बारे में विचार कर रही है. वहीं मारुति सुजुकी के नेक्सा लाइनअप में मौजूद इग्निस, बलेनो, एक्सएल6, ग्रैंट विटारा, जिम्नी, सियाज और फ्रॉन्‍क्स जैसी कारें मौजूद हैं. वहीं अब कंपनी ने नई टैक्नोलॉजी के साथ हाईब्रिड इंजन भी अपनी कारों में देना शुरू कर दिया है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 01, 2023, 13:24 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *