FashionLatestTOP STORIES

Vastu Suggestions: क्या बाथरूम में लाल बाल्टी रखना अशुभ? वास्तु के अनुसार यह रंग सबसे ज्यादा शुभ, कभी न करें गलती



हाइलाइट्स

बाथरूम में लाल और काले रंग की बाल्टी रखने से वास्तु दोष पैदा हो सकता है.
बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी और मग रखने से घर में धन की कमी नहीं होती.

Vastu Suggestions For Rest room: वास्तु शास्त्र के अनुसार लोगों के घर में रखी चीजें उनके जीवन पर गहरा प्रभाव डालती हैं. घर में वस्तुओं की दिशा, उन्हें रखने का तरीका और कलर व्यक्ति के जीवन पर काफी असर डालता है. चीजों का रंग लोगों की आर्थिक स्थिति पर असर डालता है. घर को तरोताजा रखने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए वास्तु के रंगों का उचित संतुलन होना जरूरी है. बेडरूम, किचन और बालकनी समेत बाथरूम में भी वास्तु के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी होता है. बाथरूम में सही रंग की चीजें न रखने से घर में नेगेटिविटी फैल सकती है और लोगों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. आज आपको बताएंगे कि वास्तु के अनुसार बाथरूम में किस रंग की बाल्टी रखना शुभ होता है और कौन सा रंग अशुभ माना जाता है.

नई दिल्ली की सेलिब्रिटी वास्तु कंसल्टेंट डॉ. तारा मल्होत्रा के मुताबिक घर में बाथरूम की दिशा, उसकी दीवारों का रंग और उसमें रखी बाल्टी का रंग भी लोगों की जिंदगी पर काफी असर डाल सकता है. बाथरूम के लिए उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है. बाथरूम कभी भी किचन के सामने या उसके बगल में नहीं होना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है और सुख-शांति भंग हो सकती है. बाथरूम की दीवारों पर हमेशा हल्के रंग का पेंट करना चाहिए. अत्यधिक गहरे रंग का इस्तेमाल वास्तु में अच्छा नहीं माना जाता है. बाथरूम में रखने वाली बाल्टी का कलर भी वास्तु में काफी मायने रखता है और अत्यधिक गहरे कलर की बाल्टी व मग बाथरूम में नहीं रखना चाहिए.

बाथरूम में लाल रंग की बाल्टी रखना अशुभ?

डॉ. तारा मल्होत्रा कहती हैं कि वास्तु के अनुसार बाथरूम में अत्यधिक गहरे रंग की बाल्टी और मग रखना अच्छा नहीं माना जाता है. लाल और काले रंग की बाल्टी बाथरूम में रखने से वास्तु दोष पैदा हो सकता है. ऐसा करने से धन हानि हो सकती है और घर के सदस्यों का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. लाल रंग को अग्नि का प्रतीक माना गया है, जिसकी वजह से इसे बाथरूम में रखने से बचना चाहिए. अगर आप बाथरूम में लाल रंग की बाल्टी और मग इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको जल्द से जल्द हल्के रंग की बाल्टी रखनी चाहिए और लाल रंग की बाल्टी बाहर निकाल देनी चाहिए. ऐसा करने से आप सुखी रहेंगे.

यह भी पढ़ें- घर में छोटी-छोटी बातों पर हो जाता है झगड़ा, वास्तु के 3 टिप्स करें फॉलो, तुरंत मिलेगा परेशानी से छुटकारा

किस रंग की बाल्टी रखना लाभकारी?

वास्तु कंसल्टेंट के अनुसार बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी रखना वास्तु शास्त्र में बेहद शुभ माना जाता है. नीले रंग को बाथरूम के लिए अत्यंत लाभकारी माना गया है और इससे वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है. बाथरूम में नीले रंग की बाल्टी और मग रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती है. आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों के लिए बाथरूम में नीली बाल्टी रखना चमत्कारी हो सकता है. ऐसा करने से उनकी आर्थिक परेशानियां दूर हो सकती हैं. बाल्टी के साथ मग भी नीले रंग का होना चाहिए. नीले रंग की बाल्टी रखने के अलावा उसमें हमेशा पानी भरा हुआ रहना चाहिए. खाली बाल्टी बाथरूम में नहीं रखनी चाहिए. जब बाल्टी में पानी भरा रहता है तो उससे घर में सुख समृद्धि आती है.

यह भी पढ़ें- Vastu Suggestions: घर में रोज इस जगह जलाएं दीपक, सभी परेशानियों हो जाएंगी दूर, धन-दौलत की कभी नहीं होगी कमी

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Vastu, Vastu suggestions

FIRST PUBLISHED : September 01, 2023, 02:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *