FashionLatestTOP STORIES

पूरा खर्च करने के लिए नहीं होती क्रेडिट लिमिट, कितने खर्च का क्या होता है असर, नहीं समझे तो बुरा फंसेंगे आप!



हाइलाइट्स

अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए आपका क्रेडिट यूटीलाइजेशन रेश्यो 30 फीसदी से कम होना चाहिए.
जब आप किसी लोन या दूसरे क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं तो सीयूआर देखा जाता है.
कम सीयूआर के साथ यूजर की क्रेडिट लिमिट बढ़ने की संभावना बेहतर हो जाती है.

नई दिल्ली. अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको इससे जुड़े नियमों के बारे में पूरी तरह से जानकारी होनी जरूरी है. एक तरफ क्रेडिट कार्ड के उपयोग के कई फायदे हैं तो वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी है. ऐसे में आपको क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करते समय कई तरह की सावधानियां बरतनी होती हैं. अगर आप इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

प्रत्येक क्रेडिट कार्ड में यूजर को एक क्रेडिट लिमिट मिलती है. उसमें से आप जितना पैसा खर्च करते हैं उसके आधार पर आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो (CUR) बनता है. अगर आपका CUR ज्यादा हो जाता है तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है साथ ही उसके और भी कई नुकसान हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- SIP से अपने बच्चों का फ्यूचर करें सिक्योर, छोटे से निवेश में तैयार होगा लाखों का फंड, यहां समझें पूरी कैलकुलेशन

क्या होता है क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो?
क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो कार्ड यूजर द्वारा क्रेडिट कार्ड की इस्तेमाल होने वाली क्रेडिट लिमिट का प्रतिशत होता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक अच्छे क्रेडिट स्कोर के लिए आपका क्रेडिट यूटीलाइजेशन रेश्यो 30 फीसदी से कम होना चाहिए. अगर आपका CUR इससे ज्यादा होता है तो इसका असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ सकता है. इसलिए आपको हमेशा कोशिश यह करनी चाहिए कि आपका CUR कम से कम बना रहे. इससे आपको आगे लोन आदि लेने में परेशानी नहीं होगी.

ज्यादा CUR के ये होते हैं नुकसान
अगर आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो ज्यादा होता है तो इससे आपका क्रेडिट स्कोर तो खराब होता ही है, इसके अलावा यह क्रेडिट लिमिट पर भी नेगेटिव असर डालता है. क्योंकि जब आप किसी लोन या दूसरे क्रेडिट के लिए आवेदन करते हैं तो आपका सीयूआर को देखा जाता है. वहीं क्रेडिट लिमिट बढ़ाने के लिए भी सीयूआर मायने रखता है. कम सीयूआर के साथ यूजर की क्रेडिट लिमिट बढ़ने की संभावना बेहतर हो जाती है.

कैसे पता करें कितना है CUR?
अगर आप अपनी क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो की कैलकुलेशन करना चाहते हैं तो यह काफी आसान है. आप अपने क्रेडिट कार्ड के बैलेंस को टोटल कार्ड लिमिट से डिवाइड कर 100 से गुणा कर सकते हैं. इससे आपको अपना यूटिलाइजेशन रेश्यो पता चल जाएगा. अगर आपका CUR ज्यादा आता है तो आपको इसे कम करने का प्रयास करना चाहिए. इसे कम रखने के लिए एक ही क्रेडिट कार्ड को ज्यादा इस्तेमाल करने की बजाय आप दूसरे क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Tags: Enterprise information, Enterprise information in hindi, Bank card, Bank card restrict, Loans in opposition to bank card

FIRST PUBLISHED : September 01, 2023, 21:32 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *