LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

जेब में हैं 50 हजार तो ले आओ ये Luxurious Sedan, Hybrid Engine देगा 22 का माइलेज, मेंटेनेंस 500 रुपये से भी कम


हाइलाइट्स

मारुति की सेडान सियाज 9.30 लाख रुपये में उपलब्‍ध है.
कार में हाईब्रिड इंजन दिया गया है.
कार का माइेलज 22 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा है.

नई दिल्ली. एक बेहतरीन कार लेने का सपना हर किसी का होता है. इसमें भी सभी एक न एक प्रीमियम सेडान लेने के बारे में जरूर सोचते हैं. ऐसी कार जिसमें फीचर्स शानदार हों, कंफर्ट भी बेहतरीन हो और सड़क पर चले तो लोग पलट कर देखें. लेकिन एक प्रीमियम सेडान लेने के लिए लाखों और कई बार करोड़ाें रुपये तक खर्च करने पड़ जाते हैं. इसके चलते ये आम आदमी की पहुंच से हमेशा बाहर ही रहती हैं. वहीं प्रीमियम शब्द जुड़ते ही कार की न केवल कीमतें बढ़ जाती हैं बल्कि भारी भरकम इंजन के चलते इसका माइलेज तो बिल्कुल ही खत्म हो जाता है, वहीं इन गाड़ियों की मेंटेनेंस या आसान शब्दों में कहें तो आम सर्विस ही लाखों रुपये तक की पहुंच जाती है. हालांकि इन गाड़ियों से ट्रैवल करना अपने आप में एक बेहतरीन अनुभव होता है और ये कारें आपको शाही फीलिंग देती हैं. वहीं न केवल इनकी रोड प्रेजेंस कमाल की होती है बल्कि इनकी परफॉर्मेंस और सेफ्टी भी जबर्दस्त होती है. लेकिन ये सभी बातें आकर कीमत, माइलेज और मेंटेनेंस पर टिक जाती हैं. अब यदि हम आपको कहें कि बाजार में एक ऐसी भी सेडान मौजूद है जो 10 लाख रुपये से भी कम में आपको मिल जाएगी, इतना ही नहीं यदि आपकी जेब में केवल 50 हजार रुपये हैं तो भी आप इसके मालिक बन सकते हैं. वहीं इसका माइलेज भी किसी बजट कार की तरह है और मेंटेनेंस तो इतनी कम है जितने में आप एक हैचबैक की सर्विस करवाते हैं, तो कैसा रहेगा.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी सियाज (Maruti Suzuki Ciaz) की. मारुति की प्रीमियम सेडान के तौर पर मार्केट में अपनी पैठ जमाए सियाज को कंपनी नेक्सा डीलरशिप से सेल करती है. इस कार में काफी प्रीमियम फीचर्स और शानदार हाईब्रिड इंजन दिया जाता है. कार का माइलेज भी बेहतरीन है और ये आपको आसानी से फाइनेंस पर भी मिल सकती है. आइये जानते हैं कार के हर एक पहलू के बारे में….

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

दमदार इंजन और शानदार माइलेज
सियाज में कंपनी 1.5 लीटर का के सीरीज पेट्रोल इंजन देती है. ये कार माइल्ड हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ आती है जो इसका माइलेज काफी बढ़ा देती है. कार का माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक है. 5 सीटर सियाज के 9 वेरिएंट्स कंपनी ऑफर करती है.

सियाज में कंपनी 1.5 लीटर का के सीरीज इंजन देती है.

कितनी है कीमत
अब सियाज की कीमत की बात की जाए तो ये आपको किसी भी हैचबैक की कीमत में उपलब्‍ध है. सियाज का बेस मॉडल आपको 9.30 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में मिल जाता है जो कि फीचर्स से भरपूर है. वहीं सियाज का टॉप वेरिएंट आपको 12.45 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर उपलब हो जाएगा. वहीं इसके सालाना मेंटेनेंस की बात की जाए तो ये सामान्य सर्विस में 5 हजार रुपये से भी कम बैठता है यदि इसको महीने के हिसाब से देखा जाए तो ये 500 रुपये महीने से भी कम है. हालांकि इसमें किसी भी तरह के स्पेयर को बदलने का खर्च नहीं है.

कैसे मिलेगी 50 हजार में
सियाज पर कई तरह के फाइनेंस ऑफर चल रहे हैं. यहां तक की कार को आप जीरो डाउनपेमेंट पर भी ले सकते हैं. लेकिन यदि आप मिनिमम डाउनपेमेंट पर कार खरीदना चाहते हैं और आपके पास 50 हजार रुपये भी हैं तो भी आप ये कार खरीद सकते हैं. यदि आप सियाज का बेस मॉडल पसंद करते हैं तो इसकी एक्स शोरूम कीमत 9.30 लाख रुपये है. ये आपको दिल्ली में ऑन रोड करीब 10,38,110 रुपये की पड़ेगी. इस कीमत पर 9 प्रतिशत की ब्याज दर से यदि आप 7 साल के लिए कार लोन लेते हैं तो आपको हर महीने ईएमआई के तौर पर 16,702 रुपये देने होंगे. वहीं 7 साल में आप 3,64,878 रुपये ब्याज के तौर पर चुकाएंगे. वहीं कुल राशि करीब 14,02,988 रुपये होगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 01, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *