FashionLatestTOP STORIES

आज हिमाचल-उत्‍तराखंड सहित 19 राज्‍यों में बरसेंगे बदरा, उत्‍तर-मध्‍य भारत में कैसा रहेगा मौसम? जानें IMD का अपडेट



नई दिल्‍ली. अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह के दौरान देश भर में बेहद कमजोर पड़ चुके मानसून के इस महीने फिर से रफ्तार पकड़ने की उम्‍मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक आज एक सितंबर को हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड के कुछ क्षेत्रों में जोरदार बारिश हो सकती है. अगले कुछ दिन यहां बारिश जारी रहने की संभावना है. हालांकि इसके अलावा उत्‍तर भारत के तमाम क्षेत्र जैसे पंजाब, हरियाणा, उत्‍तर-प्रदेश के लोगों को बारिश के लिए अभी एक-दो दिन का इंतजार और करना पड़ सकता है. यहां भीषण गर्मी और उमस के चलते लगातार पारा बढ़ रहा है. दो सितंबर के बाद मानसून फिर से सक्रिय हो सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है. एक अन्य शाखा पूर्वोत्तर बिहार से उत्तरपूर्वी बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है. मध्य प्रदेश के कुछ भागों पर एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर है, जिसके चलते जल्‍द भारत में मानसून फिर रफ्तार पकड़ सकता है. फिलहाल अगले 24 घंटों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून कमजोर रहेगा.

नार्थ-ईस्‍ट के राज्‍यों में होगी बारिश
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. एक या दो स्थानों पर भारी बारिश के भी आसार हैं. नार्थ-ईस्‍ट के राज्‍यों में आज हल्‍की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो आज मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा असम, सिक्किम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में भी बारिश होगी. कुछ इलाकों में तेज बारिश भी हो सकती है. पश्चिम बंगाल के हिमालय से सटे क्षेत्रों में भी आज बारिश हो सकती है.

दक्षिण भारत में भी बरसेंगे बदरा
इसके अलावा आज दक्षिण भारत में केरल, लक्षद्वीप, तेलंगाना, कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. उधर, पूर्वी उत्‍तर-प्रदेश, ओडिशा और छत्‍तीसगढ़ में हल्‍की से मध्‍यम बारिश की संभावना जताई जा रही है.

Tags: Climate forecast, Climate Replace

FIRST PUBLISHED : September 01, 2023, 06:08 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *