LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशराजनीति

Bundelkhand degree Raat Dangal organized in Konch, Jalaun | धनुताल के मेला ग्राउंड में हरियाणा-दिल्ली और मेरठ क्षेत्र के पहलवानों ने दिखाया दम


जालौन26 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जालौन के कोंच नगर में कजरी मेले के दौरान ऐतिहासिक धनु तालाब पर विशाल दंगल मेले का आयोजन किया गया। जिसमें देश प्रदेश के तमाम क्षेत्रों के महिला तथा पुरुष पहलवान कुश्ती लड़ने आये। जिन्हें देखने के किये लोगों का हुजूम उमड़ा रहा। बुंदेलखंड के साथ, बरेली कानपुर मेरठ, एयर हरियाणा से आये पहलवान ने जबरदस्त कुश्ती के दांव दिखाकर माहौल को गर्म बनाए रखा।

यह विराट दंगल कुश्ती का आयोजन कोंच नगर पालिका के सभासद दंगल सिंह यादव की देखरेख में धनुताल के मेला ग्राउंड में किया गया। बरसों बाद कोंच नगर में कजरी मेले के अवसर पर बुंदेलखंड स्तरीय विराट दंगल का आयोजन होने के कारण आस पास के लोग पहुंचे। इस मेले का शुभारंभ जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम अनुरागी, माधौगढ़ विधायक मूलचंद निरंजन तथा नगर पालिका अध्यक्ष प्रदीप गुप्ता ने किया।

दंगल में ये पहलवान रहे शामिल

जिसमें बुंदेलखंड केसरी के नाम से विख्यात भरसूड़ा के पहलवान चरण सिंह, मेरठ की महिला पहलवान दीक्षा, बरेली की महिला पहलवान नेहा, कानपुर के पहलवान कल्लू, हरियाणा के पहलवान सुखविंदर और दिल्ली के विजेंद्र सिंह ने भाग लिया। जिन्होंने अपने दांव से लोगों को रोमांचित किया, जिन्हें देखने के लिए दूर दराज से लोग आये हुए थे।

कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास

इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष डॉ घनश्याम अनुरागी ने कहा कि बुंदेलखंड की शान कुश्ती रही है। मगर यह धीरे-धीरे विलुप्त होने लगी है। लेकिन वह कुश्ती को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास करेंगे। साथ ही सरकार से अनुरोध करेंगे कि उत्तर प्रदेश में कुश्ती को बढ़ावा दिया जाए। जिससे इस इलाके में फिर से नामी ग्रामीण पहलवान बने और देश का प्रतिनिधित्व करके विश्व में देश का नाम रोशन करें।

साल में करीब दो बार बुंदेलखंड स्तरीय विशाल दंगल का आयोजन

इस बुंदेलखंड स्तरीय विशाल दंगल के संरक्षक माधौगढ़ विधायक मूलचंद निरंजन ने कहा कि एक बार फिर जालौन में विशाल दंगल की शुरुआत की जा रही है। उनका प्रयास रहेगा कि वह साल में करीब दो बार बुंदेलखंड स्तरीय विशाल दंगल का आयोजन किया जाए। जिससे यहां के युवाओं में कुश्ती के लिए आकर्षण पैदा हो और देश का नाम रोशन करें। दंगल में इकबाल खलीफा और मुन्ना पहलवान मैच रेफरी रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *