LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बढ़ने वाली हैं Pulsar और Splendor की मुश्किलें, होंडा खेलने जा रही तुरुप का पत्ता, बिगड़ेगा बजट बाइक्स का गणित


हाइलाइट्स

मोटरसाइकिल की कीमत 1.25 लाख रुपये के अंदर होने की उम्मीद है.
बाइक में 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया जाएगा.
कंपनी ने फिलहाल इसको लेकर कोई खुलासा नहीं किया है.

नई दिल्ली. देश में टू व्हीलर मार्केट और खासकर बाइक के बाजार पर अब तक बजाज की पल्सर और हीरो स्पलेंडर का पूरा कब्जा रहा है. हालांकि होंडा ने शाइन को लॉन्च कर बाजार में अपनी पैठ जमानी शुरू कर दी थी. लेकिन हमेशा से ही पहले पायदान पर स्प्लेंडर का कब्जा रहा. लेकिन अब होंडा कुछ ऐसा करने जा रही है कि अब शायद स्प्लेंडर और पल्सर के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है. दरअसल होंडा 160 सीसी की एक नई मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी में है. Honda Sp 160 के नाम से बाजार में ये मोटरसाइकिल दिवाली पर दस्तक दे सकती है.

बताया जा रहा है कि मोटरसाइकिल पूरी तरह से होंडा यूनिकॉर्न के प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाएगी. यहां तक कि इसका इंजन भी यूनिकॉर्न वाला ही होगा. हालांकि इसका डिजाइन पूरी तरह से नया होगा, साथ ही कुछ नए फीचर्स भी कंपनी इस मोटरसाइकिल में जोड़ रही है.

यह भी पढ़ें : Maruti ने दिया यूनीक Security Characteristic, सड़क के हर कोने पर रहेगी कार की नजर, पैदल चल रहे लोग भी रहेंगे सुरक्षित

अच्छी होगी पावर
होंडा की इस मोटरसाइकिल में कंपनी 162.7 सीसी का एयर कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन देने जा रही है. ये इंजन 12.9 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. इसी के साथ ये 14 एनएम का पीक टॉर्क भी जनरेट करेगा. मोटरसाइकिल में कंपनी 5 स्पीड गियरबॉक्स देगी. इसी के साथ माना जा रहा है कि कंपनी मोटरसाइकिल के इंजन में कुछ तकनीकी बदलाव भी कर सकती है जिसके बाद इसका माइलेज बढ़ाया जा सकता है. फिलहाल ये इंजन 60 किलोमीटर प्रति लीटर से ज्यादा का माइलेज देता है.

अलग होगा डिजाइन
होंडा की नई बाइक यूनिकॉर्न से काफी अलग होगी. इसका फ्यूल टैंक का डिजाइन भी नया दिया गया है और ये 12 लीटर का होगा. हालांकि बाइक का वजन ज्यादा होगा और ये 141 किलोग्राम की होगी. वहीं इस बाइक में 17 इंच के व्हील दिए जाएंगे. बाइक में फ्रंट डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया जाएगा. वहीं इसके दो वेरिएंट बाजार में कंपनी लॉन्च कर सकती है. माना जा रहा है कि ये 1.09 से 1.25 लाख रुपये के बीच लॉन्च की जा सकती है. हालांकि अभी तक कंपनी ने इसकी कीमत या स्पेसिफिकेशन का खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है अगस्त में कंपनी इसपर से पर्दा उठा सकती है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Honda

FIRST PUBLISHED : July 24, 2023, 19:22 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *