FashionLatestTOP STORIES

जुलाई में देश की कोर सेक्‍टर ग्रोथ रही 8 फीसदी, स्‍टील, सीमेंट और बिजली उत्‍पादन में भारी वृद्धि



हाइलाइट्स

राष्‍ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने गुरुवार को जारी किए आंकडे.
पहली तिमाही में कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 3.5 फीसदी रही.
सालाना आधार पर पहली तिमाही में कोर सेक्‍टर ग्रोथ में आया उछाल.

नई दिल्ली. देश में 8 प्रमुख बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर जुलाई में 8 फीसदी रही. जून में वृद्धि दर 8.3 फीसदी थी. 31 अगस्त को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोयला, कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के उत्पादन में विस्तार के कारण जुलाई 2023 में आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों की वृद्धि दर बढ़कर 8 फीसदी हो गई, जो पिछले साल इसी महीने में 4.8 प्रतिशत थी. वित्‍त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही यानी अप्रैल-जून अवधि में कोर सेक्‍टर ग्रोथ 6.4 फीसदी रही जो कि पिछले साल की समान अवधि की 11.5 फीसदी से काफी कम है. 8 प्रमुख बुनियादी उद्योगों में कोयला, कच्चा तेल, इस्पात, सीमेंट, बिजली, उर्वरक, रिफाइनरी उत्पाद और प्राकृतिक गैस शामिल हैं.

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में स्टील, सीमेंट और बिजली का उत्पादन भी बढ़ा. जुलाई 2023 में कोर सेक्टर की वृद्धि पिछले महीने यानी जून की तुलना में कम है. जून में यह दर 8.3 प्रतिशत रही थी. अप्रैल-जून की अवधि में कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 3.5 फीसदी रही. कृषि क्षेत्र ने अप्रैल-जून 2022 में 2.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की. जनवरी-मार्च तिमाही में कृषि क्षेत्र की वृद्धि दर 5.5 फीसदी रही थी.

ये भी पढ़ें- India GDP Knowledge : भारत की विकास दर 4 तिमाही में सबसे ज्‍यादा, अप्रैल-जून में 7.8% ग्रोथ

जीडीपी विकास दर रही 7.8 फीसदी
राष्‍ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) ने गुरुवार शाम 5.30 बजे जीडीपी के आंकड़े जारी कर बताया कि 2023-24 की पहली तिमाही अप्रैल-जून (April-June) में विकास दर 7.8 फीसदी रही है. यह 4 तिमाहियों में सबसे ज्‍यादा है. ज्‍यादातर इकनॉमिस्‍ट ने 7.7 फीसदी तक ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया था. इससे पहले अप्रैल-जून 2022 में जीडीपी की विकास दर 13.1 फीसदी थी. इसके बाद की 3 तिमाहियों में ग्रोथ रेट कभी इतनी ऊपर नहीं गई.

जून में रही थी कोर सेक्‍टर में अच्‍छी तेजी
जून 2023 में कोर सेक्‍टर की ग्रोथ 8.3 फीसदी रही थी. 8 में से 6 क्षेत्रों में बेहतर उत्पादन वृद्धि के कारण ग्रोथ रेट बढ़ा. केवल उर्वरक और सीमेंट उत्पादन साल-दर-साल आधार पर मई की तुलना में जून में धीमी गति से बढ़ा था. जून में सीमेंट उत्पादन 9.4 प्रतिशत की दर से बढ़ा, जबकि उर्वरक उत्पादन 3.4 प्रतिशत बढ़ा, जो मई में 9.7 प्रतिशत की वृद्धि से कम था. जून में प्रमुख बुनियादी क्षेत्रों की वृद्धि दर सालाना आधार पर कमजोर पड़ने के बावजूद पिछले 5 महीनों में सबसे अधिक रही. इसके पहले जनवरी, 2022 में इन आठ बुनियादी उद्योगों की वृद्धि दर 9.7 प्रतिशत रही थी, जबकि मई में यह पांच प्रतिशत थी.

Tags: GDP, GDP progress, India GDP, Manufacturing sector, NSO

FIRST PUBLISHED : August 31, 2023, 18:39 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *