LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

जंग नहीं खाया है इस कार का लोहा! नए रूप में कर रही वापसी, चट्टान सी मजबूती के साथ मिलेगा 28 Kmpl का माइलेज


हाइलाइट्स

टाटा नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल बिल्कुल नए फीचर्स के साथ आएगा.
इस कार में आपको कॉस्मैटिक बदलाव भी देखने को मिलेंगे.
कार में कई सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े गए हैं.

नई दिल्ली. हर परिवार की जरूरत एक कार होती है. कुछ समय पहले तक विकल्प कम होने पर लोग एक बजट कार को लेते थे या जिनको कुछ फीचर्स के साथ कार चाहिए होती थी वे सेडान की तरफ रुख करते थे. एसयूवी को लोग फैमिली व्हीकल के तौर पर कम पसंद करते थे क्योंकि ये उतनी कंफर्टेबल नहीं थीं और न ही इनमें फीचर्स ज्यदा आते थे. लेकिन अब ये स्थिति पूरी तरह से उलट गई है. एसयूवी अब फैमिली की पहली पसंद बन गई हैं. इसका कारण है इनमें मिलने वाला स्पेस, फीचर्स और इनकी परफॉर्मेंस. लोगों का रुझान एसयूवी की तरफ बढ़ता देख अब कंपनियों ने भी ऐसी गाड़ियां बनानी शुरू कर दी हैं जो परिवार के लिए परफेक्ट होने के साथ ही टेक्नोलॉजी में भी एक कदम आगे हैं और इनका माइलेज भी काफी बेहतर है. शहरी इलाकों में छोटे परिवार होने के चलते कॉम्पैक्ट एसयूवी को ज्यादा पसंद किया जाता है. 5 सीटर इन कारों में भरपूर स्पेस मिलने के साथ ही एसयूवी की सभी खूबियां मिलती हैं. अब तक ब्रेजा (Brezza) और क्रेटा (Creta) जैसी कारों में बाजार में अपनी पोजिशन बनाए रखी थी लेकिन कुछ समय से टाटा की गाड़ियों ने धमाल मचा रखा है. टाटा ने सबसे ज्यादा ध्यान अपनी कारों की मजबूती और उनकी परफॉर्मेंस पर दिया है. परिवार के लिए सुरक्षित मानी जाने वाली इन गाड़ियों को लोगों ने खासा पसंद भी किया है. हालांकि अब तक टाटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन की सेल कुछ कम हुई है लेकिन इसका तोड़ भी कंपनी ने निकाल लिया है.

टाटा अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन का फेसलिफ्ट (Nexon Facelift) मॉडल इसी 14 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है. नेक्सॉन फेसलिफ्ट मॉडल को कंपनी ने और भी मजबूत और फीचर्स से लैस बनाया है. इसमें कई बदलाव आपको एक्सटीरियर में देखने को मिलेंगे, साथ ही कार का इंटीरियर भी पूरी तरह से बदल दिया गया है. वहीं इसकी परफॉर्मेंस में भी इजाफे की बात की जा रही है हालांकि इंजन में कंपनी ने कोई बदलाव नहीं किया है. नेक्सॉन में वही पेट्रोल और डीजल इंजन देखने को मिलेगा जो फिलहाल आ रहा है.

ये भी पढ़ेंः Creta, Nexon की हवा निकाल रही सस्ती SUV, नए इंजन से मिला 30 का माइलेज, फीचर्स ऐसे कि बनी लोगों की पहली पसंद

इसी के साथ कंपनी ने नेक्सॉन ईवी को भी बदलने की घोषणा की है. हालांकि नेक्सॉन ईवी का फेसलिफ्ट मॉडल होगा या नहीं ये नहीं बताया गया है लेकिन कार में कॉस्मैटिक के साथ ही फीचर्स के भी कई बदलाव देखने को मिलेंगे. कार का एक्सटीरियर भी पहले के मुकाबले कुछ अलग देखने को मिल सकता है.

नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल कंपनी 14 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है.

क्या नया होगा नेक्सॉन में
कार के बेस मॉडल से ही आपको कई नए फीचर्स देखने को मिलेंगे. कार में अब 16 इंच के टायर आएंगे जो इसके ग्राउंड क्लीयरेंस को बढ़ाने के साथ ही इसकी रोड प्रेजेंस को भी बढ़ाएंगे. वहीं कार में अब आपको इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सेंट्रल लॉकिंग, चाइल्ड आइसोफिक्स सीट्स, रियर पार्किंग सेंसर, 6 एयरबैग, एलईडी हैडलैंप सहित कई और फीचर्स दिए जाएंगे.

सेफ्टी में भी आगे
नेक्सॉन को जीएनसीएपी की 5 स्टार रेटिंग लंबे समय तक मिली हुई थी. हालांकि बाद में ये 4 स्टार हो गई थी लेकिन अब कंपनी ने नई कार में सुरक्षा मानकों को और बढ़ा दिया है जिसके चलते ये पुरानी नेक्सॉन से कहीं ज्यादा मजबूत होगी. हालांकि अभी इसकी सेफ्टी रेटिंग नहीं आई है लेकिन माना जा रहा है कि एक बार फिर नेक्सॉन सबसे सेफ कारों में से एक होगी.

शानदार माइलेज
टाटा नेक्सॉन न केवल अपनी मजबूती के लिए जानी जाती है बल्कि इस कार का माइलेज भी काफी अच्छा है. नेक्सॉन पेट्रोल में 22 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है, वहीं डीजल में ये 28 किलोमीटर प्रति लीटर तक का भी माइलेज निकालती है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : August 31, 2023, 14:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *