LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार चलाते समय अचानक हो गए ब्रेक फेल! नहीं दिख रहा बचने का कोई तरीका, याद रखें ये 5 बातें, टल जाएगा हदसा


हाइलाइट्स

ब्रेक ऑयल के लीक करने पर गाड़ी को रोकना मुश्किल होता है.
ऐसे में गियर पर कार को रोकने की कोशिश करें.
साथ ही हैंडब्रेक का प्रयोग कर भी कार को रोका जा सकता है.

नई दिल्ली. कार चलाने के दौरान कई बार ऐसी भी खराबियां आ जाती हैं जिनके बारे में हमने कभी सोचा नहीं होता है. ये खराबियां कई बार हादसों का कारण भी बन जाती हैं. वैसे तो कार रखने वाले लगभग सभी लोग अपनी कारों की मेंटेनेंस पर पूरा ध्यान देते हैं और इसकी सही समय पर सर्विस या कोई खराबी आने पर इसे तत्काल ठीक भी करवाते हैं फिर भी कल पुर्जों का कोई भरोसा नहीं होता है कि ये कब खराब हो जाएं या अचानक काम करना बंद कर दें. कई बार कार में आने वाले फॉल्ट अपने आप हो जाते हैं या फिर लापरवाही के चलते भी होते हैं. ऐसे में ये आपके लिए तो खतरनाक होते ही हैं, आपके परिवार या कार में बैठने वाले अन्य लोगों के लिए भी जानलेवा हो सकते हैं. आज हम ऐसी ही कार की खराबी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो खतरनाक होने के साथ ही जानलेवा भी बन सकती है. ये न केवल कार में बैठे लोगों को बल्कि सड़क पर अन्य लोगों को भी नुकसान पहुंचा सकती है.

यहां पर हम बात करने जा रहे हैं कार के अचानक ब्रेक फेल हो जाने की. यदि कार के ब्रेक अचानक फेल हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में कार को संभालना मुश्किल हो जाता है. इसका सीधा सा मतलब होता है कि हादसा होना तय है. यदि किसी के साथ ऐसा होता है तो वे थोड़ी सी समझ का इस्तेमाल कर कार को आसानी से रोक सकते हैं. आइये आज आपको बताते हैं कि कार के ब्रेक फेल होने की स्थिति में हादसे को कैसे टाला जा सकता है.

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

  • कार के ब्रेक फेल होने पर तुरंत एक्सलरेटर से पैर को हटा लें.
  • कार को तेजी से निचले गियर में लें. इससे कार की स्पीड कम होगी.
  • इसी दौरान ट्रैफिक से हटकर कार को किनारे की तरफ लें और फिर इसे सड़क से उतार लें.
  • गियरों को बदलते हुए पहले गियर तक पहुंच जाएं क्योंकि पहले गियर में कार की स्पीड सबसे कम होती है.
  • इसके बाद हैंडब्रेक को धीरे-धीरे एंगेज करें. हैंडब्रेक को तेजी से न खींचें क्योंकि ये कार को स्‍किड करवा सकता है. हैंडब्रेक क्योंकि ज्यादातर गाड़ियों में वायर से अटैच होता है इसलिए कार के सामान्य ब्रेक फेल होने पर भी ये काम करता है.
  • कार के रुकने के बाद इसे चलाने का प्रयास बिल्कुल न करें और कार को टो करवा कर सर्विस स्टेशन ले जाएं.

कैसे होता है ब्रेक फेल
कार के ब्रेक फेल होने का एक ही कारण होता है कि इसकी ब्रेक ऑयल लाइन में लीकेज हो या वो कट गई हो. ऐसा वैसे काफी कम होता है लेकिन ऐसा होने पर क्योंकि ब्रेक ऑयल का प्रैशर नहीं बनता है और आपके ब्रेक पैडल को दबाने पर ऑयल कटी हुई लाइन से लीक हो जाता है इसलिए ब्रेक लगने बंद हो जाते हैं. ये सामान्य तौर पर किसी नुकीले पत्‍थर के लगने या फिर चूहों के काटने से हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि समय समय पर आप गाड़ी की जांच खुद भी करें और जहां पर गाड़ी को पार्क करते हैं यदि वहां पर किसी भी तरह के ऑयल के टपकने के निशान आपको दिखते हैं तो इसे तुरंत मैकेनिक से चैक करवाएं.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : August 31, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *