LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Kia carens imt is taking away gross sales of maruti ertiga and mahindra marazzo value options engine specs – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

बाजार में 7 सीटर कार के कई ऑप्शन उपलब्ध हो गए हैं.
7-सीटर किंग को किआ की एक कार दे रही कड़ी टक्कर.
धीरे-धीरे झटक रही मारुति अर्टिगा के ग्राहक.

नई दिल्ली. हाल ही के दिनों में भारत में कई 7-सीटर गाड़ियां लॉन्च हुई हैं जिससे इस सेगमेंट में भी कम्पटीशन बढ़ गया है. पहले इस सेगमेंट में मारुति अर्टिगा, एक्सएल6 और टोयोटा इनोवा जैसी कारों का राज था, लेकिन अब एडवांस फीचर्स और नए डिजाइन के साथ आने वाली गाड़ियों ने इन्हें कड़ी टक्कर देना शुरू कर दिया है. वहीं ग्राहकों की बात करें तो, अब ग्राहकों को 7-सीटर कारों के पहले से ऑप्शन मिल रहे हैं. ऐसे में उन्हें परफॉर्मेंस, सेफ्टी या फीचर्स से कंप्रोमाइज नहीं करना पड़ रहा है.

इंडियन मार्केट में में किआ मोटर्स ने एक ऐसी कार लॉन्च की है जो 7-सीटर सेगमेंट में तेजी से लोकप्रिय हो रही है. ये कार फीचर्स, पॉवर और परफॉर्मेंस में लोगों को खूब पसंद आ रही है. कई लोग कहते हैं कि इसकी एक बार टेस्ट ड्राइव करने वाले मारुति एक्सएल6 और अर्टिगा की बुकिंग कैंसिल करवा देते हैं. वहीं ये महिंद्रा मराजो की सेल्स भी कम कर रही है. आइये जानते हैं इस कार में क्या है खास.

यह भी पढ़ें: इस सस्ती SUV में कंपनी ने दे दिया Sunroof, बस इतने रुपये में हुई लॉन्च, अब Nexon और Venue का क्या होगा

Maruti Ertiga की है दुश्मन
यहां हम जिस 7-सीटर कार के बारे में आपको बता रहे हैं वह है किआ कैरेंस (Kia Carens) एमपीवी. किआ कैरेंस के बेस वेरिएंट की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 18.90 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है. वहीं अगर आप इसके iMT वेरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से होती है. कंपनी इसे 6 ट्रिम्स, प्रीमियम, प्रेस्टीज, प्रेस्टीज प्लस, लक्जरी, लक्जरी (ओ) और लक्जरी प्लस में बेच रही है. यह एमपीवी 6 और 7-सीटर कॉन्फ़िगरेशन, दोनों में आती है.

कैरेंस में कंपनी तीन इंजन ऑप्शन देती है.

यह भी पढ़ें: भारत में धमाल मचाने आ रही Mercedes की इलेक्ट्रिक एसयूवी, मिलेगी 450KM की धाकड़ रेंज, BMW और Audi के छूटेंगे पसीने

इंजन है दमदार
किआ कैरेंस स्पेस और कम्फर्ट में तो शानदार है ही, साथ ही इसका दमदार इंजन इसे सेगमेंट में टॉप परफार्मिंग कार बना देता है. कैरेंस में कंपनी तीन इंजन ऑप्शन देती है. इसमें पहला 115 पॉवर और 144 नएनएम टॉर्क वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जिसे 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. वहीं दूसरा इंजन 160 बीएचपी की पॉवर और 253 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है. इसके साथ 6-स्पीड iMT और 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. तीसरा इंजन 1.5-लीटर डीजल इंजन जो 115 बीएचपी पॉवर और 250 एनएम टॉर्क जनरेट करता है. इसके साथ iMT और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है. देखा जाए तो पेट्रोल इंजन में 160 बीएचपी की पॉवर के साथ कैरेंस अपने कम्पटीशन में सबसे बेहतर है.

किआ कैरेंस के फीचर्स
फीचर्स की बात करें, तो इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, क्रूज कंट्रोल, एम्बिएंट लाइटिंग, वेन्टीलेटेड फ्रंट सीटें और सिंगल-पैन सनरूफ दिए गए हैं. इसके अलावा इसकी दूसरी पंक्ति की सीटों में इलेक्ट्रिक वन-टच फोल्डिंग सिस्टम दिया गया है. इसके 7-सीटर वेरिएंट में 216 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Kia Motors India

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 15:35 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *