LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Hero ने गुपचुप बंद की थी ये बाइक, अब फिर की नए कलेवर में लॉन्च, 25 BHP की पावर और नए फीचर्स के साथ मचाएगी धमाल


हाइलाइट्स

हीरो ने करिज्मा को एक बार‌ फिर लॉन्च कर दिया है.
मोटरसाइकिल का डिजाइन और इंजन बदल दिया गया है.
अब मोटरसाइकिल में नए फीचर्स देखने को मिलेंगे.

नई दिल्ली. जब भी मोटरसाइकिल की बात होती है तो पहला नाम हीरो की ही किसी न किसी बाइक का आता है. फिर माइलेज की बात हो या फिर पावर और परफॉर्मेंस की हीरो की बाइक्स ने हमेशा से ही बाजार पर अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. ऐसी ही एक बाइक लंबे समय तक लोगों की पहली पसंद के तौर पर बाजार में अपना रुतबा जमाए थी लेकिन कंपनी ने कुछ साल पहले उसे अचानक बंद कर दिया. लंबे समय तक लोग इस मोटरसाइकिल का वेट भी करते रहे लेकिन इस मोटरसाइकिल की वापसी को लेकर कंपनी ने कभी कुछ नहीं कहा. लेकिन अब कंपनी ने इसे पूरी तरह से नए कलेवर में एक बार फिर लॉन्च कर दिया है. इस बार न केवल मोटरसाइकिल का डिजाइन बदला गया है बल्कि इसका इंजन और फीचर्स भी पूरी तरह से नए कर दिए गए हैं. अब ये पहले के मुकाबले ज्यादा पावरफुल और बेहतरीन फीचर्स के साथ बाजार में उतरी है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं हीरो करिज्मा एक्सएमआर (Hero Karizma XMR) की. कंपनी ने एक बार फिर करिज्मा को लॉन्च कर दिया है. मोटरसाइकिल की बुकिंग कंपनी ने शुरू कर दी है और इसे आप डीलरशिव या हीरो मोटोकॉर्प की ऑथोराइज्ड वर्कशॉप पर आसानी से बुक करवा सकते हैं. आइये जानते हैं करिज्मा के नए अवतार में क्या बदला है और क्या है इसकी कीमत.

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

सबसे पहले कीमत
हीरो मोटोकॉर्प ने बाजार में बढ़ते कॉम्पीटीशन को देखते हुए बाइक को काफी वाजिब कीमत पर लॉन्च किया है. करिज्मा एक्सएमआर को अब आप 1.72 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर खरीद सकते हैं. बाइक में अब आपको पूरी तरह से नया इंजन देखने को मिलेगा. ये 210 सीसी का सिंगल सिलेंडर होगा और इसको बेहतर परफॉर्मेंस के लिए लिक्विड कूल्ड दिया गया है. ये इंजन 25.1 बीएचपी की पावर और 20.4 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा.

मोटरसाइकिल में स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6 स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. मोटरसाइकिल को स्टी ट्रेलिस फ्रेम पर तैयार किया गया है. मोटरसाइकिल में सस्पेंशन सेटअप भी पूरी तरह से नया है और इसमें आपको फ्रंट में ट्रेडिशनल टेलिस्कोपिक शॉक और रियर में मोनो शॉक देखने को मिलेंगे.

नए अलॉय
करिज्मा में नए डिजाइन के 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं. वहीं फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक के साथ ही डुअल चैनल एबीएस भी दिया गया है. मोटरसाइकिल के लुक को पूरी तरह से बदलते हुए वाई शेप में एलईडी हैडलैंप देखने को मिलेंगे. साथ ही एडजस्टेबल विंडस्क्रीन, फेयरिंग पर रियर व्यू मिरर, मस्कुलर फ्यूल टैंक और स्पिलट सीट्स मिलेंगी. इसी के साथ नया एग्जॉस्ट और रियर एलईडी लाइट्स भी नई होंगी.

बेहतरीन होंगे फीचर्स
नई करिज्मा में आपको फीचर्स भी बिल्कुल बदले हुए मिलेंगे. बाइक में आपको ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, डिजिटल एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टर्न-बाई-टर्न नेविगेशन जैसे आज के जमाने के फीचर्स मिलेंगे. मोटरसाइकिल आप आइकॉनिक यैलो, टर्बो रेड और मैट फैंटम ब्लैक कलर में खरीद सकते हैं. मोटरसाइकिल की सीधी टक्कर यामाहा आर15 वी4, सुजुकी जिक्सर एसएफ 250, और बजाज पल्सर आरएस 200 से होगी.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Hero motocorp

FIRST PUBLISHED : August 30, 2023, 11:42 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *