FashionLatestTOP STORIES

Delhi Metro ने रक्षा बंधन पर की खास तैयारी, बहनों का मेट्रो सफर होगा और आसान, 106 ज्‍यादा फेरे लगाएंगी ट्रेनें



हाइलाइट्स

सोमवार को अभूतपूर्व 68.16 लाख यात्रियों ने सफर कर बनाया ऐतिहासिक र‍िकॉर्ड
बड़े मेट्रो स्‍टेशनों पर अत‍िर‍िक्‍त गार्ड की तैनाती की जाएगी
भीड़ को कम करने के लिए अतिरिक्त स्टैंडबाय ट्रेनों को भी सेवाओं में शामिल करने के इंतजाम

नई दिल्ली: भाई-बहन के अटूट र‍िश्‍तों के त्‍यौहार रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) को लेकर दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने भी खास इंतजाम क‍िए हैं. दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर सामान्य दिनों के मुकाबले मेट्रो के फेरों में बढ़ोतरी करने का न‍िर्णय ल‍िया है. रक्षा बंधन के द‍िन बुधवार यानी 30 अगस्‍त को मेट्रो ट्रेन 106 अतिरिक्त फेरे लगाएगी ताकि यात्रियों को सफर में क‍िसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो. द‍िल्‍ली मेट्रो की ओर से इस बाबत मंगलवार को जानकारी दी गई.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) के प्रवक्ता के मुताब‍िक यदि आवश्यक हुआ तो भीड़ को कम करने के लिए अतिरिक्त स्टैंडबाय ट्रेनों को भी सेवाओं में शामिल करने के लिए रखा जाएगा. मेट्रो ने एड‍िशनल टिकट काउंटर संचालित करके यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को न‍ियंत्रि‍त करने के लिए स्टेशनों पर सामान्‍य द‍िनों के मुकाबले ज्‍यादा कर्मचार‍ियों को भी तैनात करने का फैसला क‍िया है. उस दिन यात्रियों की मदद और मार्गदर्शन के लिए प्रमुख मेट्रो स्टेशनों पर ग्राहक सुविधा एजेंट (सीएफए) और गार्ड तैनात किए जाएंगे.

बताते चलें क‍ि रक्षा बंधन के द‍िन मेट्रो में सफर करने वाले यात्र‍ियों की संख्‍या में ज्‍यादा बढ़ोतरी र‍िकॉर्ड की जाती रही है. गत सोमवार को भी अभूतपूर्व 68.16 लाख यात्रियों के सफर करने से मेट्रो ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है जोक‍ि कोव‍िड-19 (COVID-19) महामारी की शुरुआत से पहले और बाद में अब तक की सबसे अधिक संख्या र‍िकॉर्ड की गई. प‍िछली बार सबसे ज्‍यादा सफर करने वाले यात्र‍ियों की संख्‍या 10 फरवरी, 2020 को 66,18,717 र‍िकॉर्ड की गई थी.

DTC ने भी आज ज्‍यादा से ज्‍यादा बसें चलाने का क‍िया इंतजाम
उधर, रक्षाबंधन के मद्देनजर द‍िल्‍ली पर‍िवहन न‍िगम (DTC) ने भी बुधवार को सड़कों पर आम द‍िनों के मुकाबले ज्‍यादा से ज्‍यादा बसों को न‍िकालने का न‍िर्णय ल‍िया है. डीटीसी का प्रयास है क‍ि हर रूट पर बसों की पर्याप्‍त संख्‍या रहे और यात्र‍ियों को बसों की कमी महसूस नहीं हो. डीटीसी के पीआरओ व‍िकास कुमार सचान ने बताया क‍ि रक्षाबंधन को देखते हुए पर‍िवहन न‍िगम ने सभी तैयारियां की हुई हैं.

बस संबंधी जानकारी लेने को कॉल सेंटर पर कर सकते हैं संपर्क
उन्‍होंने कहा क‍ि इलेक्‍ट्र‍िक बसों को छोड़कर बाकी सभी एक्‍टिव सीएनजी बसों को सड़कों पर चलाना है ज‍िससे क‍ि ज्‍यादा से ज्‍यादा बसें यात्र‍ियों को उपलब्‍ध हो सकें. सड़कों पर अत‍िर‍िक्‍त चेक‍िंग स्‍टॉफ की भी तैनाती की गई है. मह‍िला यात्र‍ियों को क‍िसी प्रकार की असुव‍िधा का सामना ना करना पड़े, इसके खास इंतजाम क‍िए गए हैं. वहीं यात्री क‍िसी प्रकार की जानकारी हास‍िल करना चाहते हैं तो वो डीटीसी के कॉल सेंटर में संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Delhi Metro, Delhi Metro Information, Delhi information, DMRC, Raksha bandhan

FIRST PUBLISHED : August 30, 2023, 06:29 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *