LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Bmw x5 safety unveiled can shield from bullet mines and granades specs options particulars – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

BMW ने पेश की आर्मर्ड कार.
झेल सकती है गोली-बम का हमला.
जल्द हो सकती है ग्लोबल मार्केट में लाॅन्च.

नई दिल्ली. कुछ सप्ताह पहले जर्मन कार निर्माता BMW ने 7 सीरीज प्रोटेक्शन एसयूवी को लॉन्च करने के बाद अब एक नई आर्मर्ड एसयूवी का खुलासा किया है. कंपनी की नई आर्मर्ड एसयूवी BMW X5 है जिसे जबर्दस्त सिक्योरिटी फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है. नई BMW X5 प्रोटेक्शन बुलेटप्रूफ आर्मर्ड प्रोटेक्शन के साथ आती है. जर्मनी के म्युनिक ऑटो शो में इसे पेश करने के पहले कंपनी ने इससे पर्दा उठा दिया है.

कंपनी X5 एसयूवी को पहले से बेच रही है. कंपनी ने इसके आर्मर्ड वर्जन के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया है. इस कार में BMW का सिग्नेचर किडनी ग्रिल, रूफ रेल और ड्यूल पाइप एग्जॉस्ट दिया गया है. कार को आर्मर्ड बनाने के लिए कंपनी ने इसमें हाई स्ट्रेंथ स्टील और आर्मर्ड प्लेटिंग का इस्तेमाल किया है.

यह भी पढ़ें: बुराई करने वाले भी हारकर खरीद रहे ये गाड़ी, परफाॅर्मेंस हो या माइलेज सब में नंबर-1, साथ में ब्रांड का भरोसा

कितनी सुरक्षित है एसयूवी?
कार को लैंड माइन के ब्लास्ट और ग्रेनेड के हमले से बचाने के लिए निचले भाग में एल्युमीनियम स्प्लिंटर शील्ड लगाया गया है. वहीं खिड़कियों को बुलेटप्रूफ बनाने के लिए 33 एमएम पॉलीकार्बोनेट रिइन्फोर्स्ड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी ने इस कार को पोस्ट ब्लास्ट प्रोटेक्शन से भी लैस किया है जो बम या ग्रेनेड के हमले के बाद यात्रियों को दूसरे हमले से सुरक्षा देता है. कार में केवल ड्राइवर के लिए इलेक्ट्रिक विंडो दी गई है.

यह भी पढ़ें: इस बाइक में मिल रहे ऐसे फीचर्स कि अब Pulsar भी लग रही फीकी, अभी खरीदने पर 10,000 रुपये का डिस्काउंट

कार का इंटीरियर स्टैंडर्ड X5 के जैसा है, लेकिन इसमें कई अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स दिए हैं जो उत्पादन कारों पर उपलब्ध नहीं हैं. उदाहरण के लिए, बूटस्पेस को भी बख्तरबंद बनाया गया है जो पीछे की सीट के यात्रियों के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है.

बीएमडब्ल्यू का दावा है कि बख्तरबंद X5 प्रोटेक्शन उसमें सवार लोगों को एके-47 सहित कई प्रकार की गोला बारूद और बम से बचा सकता है. यह चार मीटर की दूरी से 15 किलोग्राम तक के विस्फोटों से सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है. कंपनी ने यह नहीं बताया है कि X5 प्रोटेक्शन का वजन स्टैंडर्ड X5 से कितना अधिक है.

Tags: Auto Information, BMW, Automobiles

FIRST PUBLISHED : August 30, 2023, 18:12 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *