FashionLatestTOP STORIES

2000 रुपये के नोट बदलवाने में गिनती के दिन बाकी? चेक कर लो अपने गुल्लक और रसोई के डिब्बे, चूके तो…



हाइलाइट्स

एक बार टाइम निकल गया तो फिर पछताने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा.
डेडलाइन के बाद 2000 रुपये का नोट अमान्‍य करार दे दिया जाएगा.
रिजर्व बैंक ने एक नीति के तहत 2000 रुपये का नोट बंद करने का फैसला किया है.

नई दिल्‍ली. रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट बदलने का जो टाइम दिया था, वह पूरा होने वाला है. अब सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं इस डेडलाइन के खत्‍म होने में. अगर आपने अभी तक अपने पास रखे नोट को बैंक में जमा नहीं कराया या फिर बदलवाया नहीं है तो बस यही वह समय है, जब आपको जल्‍दी अपना काम पूरा कर लेना चाहिए.

तो, अब जबकि आपके पास सिर्फ गिनती के दिन बचे हैं तो जल्‍दी से अपने गुल्‍लक और रसोई के डिब्‍बों को खंगाल लीजिए. अगर आपके पास कहीं भी 2000 रुपये का कोई नोट रखा है तो जल्‍दी से उसे खोज निकालिए और बैंक पहुंच जाएये. एक बार टाइम निकल गया तो फिर पछताने के अलावा कोई चारा नहीं बचेगा, क्‍योंकि डेडलाइन के बाद 2000 रुपये का नोट अमान्‍य करार दे दिया जाएगा. यानी समय बीत जाने के बाद आपका 200 रुपये का नोट बिलकुल बेकार हो जाएगा.

ये भी पढ़ें – खुशखबरी: आम आदमी को 200 रुपये सस्ता मिलेगा LPG सिलेंडर, गरीबों को 400 रुपये की राहत, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

कब तक है इसकी डेडलाइन
रिजर्व बैंक ने एक नीति के तहत 2000 रुपये का नोट बंद करने का फैसला किया है. इसकी डेडलाइन भी 30 सितंबर, 2023 तय की जा चुकी है. यानी अब आपके पास अपने 2000 के नोट बदलवाने या खाते में जमा कराने के लिए सिर्फ एक महीने का समय बचा है. 30 सितंबर के बाद आपके पास रखे ये नोट पूरी तरह बेकार हो जाएंगे. तो, अब जल्‍दी कीजिए और घर में जहां कहीं भी 2000 रुपये का नोट मिले, जल्‍दी लेकर बैंक पहुंच जाइये.

नोट बदलने के लिए विशेष नियम
रिजर्व बैंक ने 2000 रुपये के नोट को लेकर खास नियम भी बनाए हैं. आरबीआई ने कहा है कि इन नोटों को चलन से बाहर नहीं किया जा रहा है और 30 सितंबर तक ये पूरी तरह वैध रहेंगे. तब तक आप चाहें तो इन नोट से कुछ भी खरीदारी कर सकते हैं या फिर बैंक आकर अपने खाते में जमा करा सकते हैं. हालांकि, 30 सितंबर की डेडलाइन बीतने के बाद आपको 2 हजार के नोट चलाने में दिक्‍कत आएगी.

ये भी पढ़ें – अब ये करेगा तू? इसलिए पढ़ाया-लिखाया था? घर से ताने सुनकर भी नहीं डिगा हौसला, बना दी 2000 करोड़ की कंपनी

बैंकों ने बनाया स्‍पेशल विंडो
आरबीआई ने 19 मई को जब 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया था, तो ग्राहकों के बीच एक बार फिर 2016 जैसी अफरा-तफरी मच गई थी. लेकिन, आरबीआई ने साफ किया कि इस बार नोट को बदलने या खाते में जमा कराने का समय दिया जा रहा है और इसके लिए बैंकों में स्‍पेशल विंडो भी बनाई गई है, ताकि किसी कस्‍टमर को इस काम में दिक्‍कत न आए.

Tags: 2000 observe, Enterprise information in hindi, RBI, Reserve financial institution of india

FIRST PUBLISHED : August 30, 2023, 18:31 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *