LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बुराई करने वाले भी हारकर खरीद रहे ये गाड़ी, परफाॅर्मेंस हो या माइलेज सबमें नंबर-1, साथ में ब्रांड का भरोसा


हाइलाइट्स

इस कार ने निकाली अच्छे-अच्छों की हवा.
देश की है टाॅप सेलिंग प्रीमियम हैचबैक.
कीमत 6.61 लाख रुपये से शुरू.

नई दिल्ली. मार्केट आपको कई ऐसी कारें मिल जाएंगी जिनकी लोग दिनभर कमियां निकालते रहते हैं, लेकिन उसके उलट वही कारें सबसे ज्यादा बिकती हैं. एक कार हर तरह से बेहतर नहीं होती. उसमें कोई न कोई कमी रह ही जाती है. अक्सर ये होता है कि कोई कार आपको माइलेज और परफाॅर्मेंस में तो बेहतर लगती है लेकिन उसकी सेफ्टी आपको पसंद नहीं आती. तो कुछ कार सेफ्टी में बेहतर होती हैं लेकिन उनकी माइलेज कम होती है. कुल मिलाकर जब आप कोई कार खरीदने निकलते हैं तो सुकि कुछ चीजों से आपको कंप्रोमाइज करना पड़ता है.

देश में एक ऐसी है कार है जो अपनी सेफ्टी के लिए तो बदनाम है, लेकिन उसकी परफॉर्मेंस ऐसी है कि जो उसे एक बार चला ले तो उसकी सारी कमियों को भूल जाता है. हैरानी ही बात तो ये है कि कंपनी इस कार को प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में बेच रही है लेकिन इसकी सेफ्टी रेटिंग 0-स्टार है. तो जानते हैं वो कौन सी कार है जो अपनी कई कमियों के बावजूद ग्राहकों का दिल जीत रही है.

यह भी पढ़ें: 12 लाख कुछ भी नहीं इस पॉवरफुल 7-सीटर कार के लिए, धीरे-धीरे खा रही Ertiga और Marazzo की सेल्स

सेफ्टी में फिसड्डी, चलाने में शानदार
यहां हम जिस कार की बात कर रहे हैं वो है मारुति सुजुकी की प्रीमियम हैचबैक बलेनो। मारुति बलेनो (Maruti Baleno) पिछले कई साल से बाजार में मौजूद है लेकिन फेसलिफ्ट वर्जन में आने के बाद इसकी बिक्री अचानक से बढ़ गई. ये कार हर महीने सेल्स लिस्ट में टॉप-5 कारों में शामिल रहती है. पिछले महीने ही ये स्विफ्ट के बाद देश में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही. कंपनी ने जुलाई में इसकी 17,960 यूनिट्स की बिक्री की है. मारुति बलेनो अपने फुर्तीले इंजन के वजह से हमेशा चर्चा में रहती है. ये कार सिटी के साथ-साथ हाईवे पर भी अच्छा पॉवर और पिकअप देती है.

मारुति बलेनो के इंजन, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन.

मारुति बेलेनो का इंजन
मारुति बलेनो में 1.2-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन लगाया गया है. यह इंजन 90 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी बलेनो को सीएनजी वर्जन में भी पेश कर रही है. सीएनजी वैरिएंट में 77.49 बीएचपी की पॉवर और 98.5 एनएम का टॉर्क मिलता है. बलेनो के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. सीएनजी के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स उपलब्ध है. माइलेज की बात करें तो ये कार पेट्रोल में ये 22.94 kmpl और सीएनजी में 30.61km/kg की माइलेज आसानी से दे सकती है.

यह भी पढ़ें: 11.47 लाख की कार में मारुति वाली माइलेज! इसे चलाते ही डीजल कार खरीदने का चुल्ल हो जाएगा खत्म

मारुति बेलेनो के फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो, मारुति बलेनो में वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, आर्कामिस साउंड सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले और क्रूज कंट्रोल शामिल हैं. इसमें ऑटो एसी, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और कीलेस एंट्री भी है. सुरक्षा के लिहाज से 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल-होल्ड असिस्ट, सभी यात्रियों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट, आईएसओफिक्स एंकरेज, रियर पार्किंग सेंसर और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं. बलेनो में 318 लीटर का बूटस्पेस मिलता है.

मारुति बलेनो की कीमत
मारुति बलेनो को चार वैरिएंट- सिग्मा, डेल्टा, जीटा और अल्फा में खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 6.61 लाख रुपये से 9.88 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है. बलेनो का मुकाबला हुंडई आई20, टाटा अल्ट्रोज और टोयोटा ग्लैंजा से है.

Tags: Auto Information, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 17:14 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *