LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

फौलाद से भी मजबूत हैं ये 5 कारें, रखेंगी आपके परिवार को सुरक्षित, फीचर्स और परफॉर्मेंस में भी टॉप पर


Most secure automobiles in India: जहां एक तरफ देश में हमेशा से ही बजट कारों की डिमांड रही है या फिर माइलेज देने वाली कारों पर लोगों का ज्यादा फोकस रहा है, वहीं अब ये परिदृश्य बदलता जा रहा है. लोग अब ऐसी कारों को खरीदना पसंद कर रहे हैं जो उनके परिवार के लिए सेफ हों. यानि उनकी सेफ्टी रेटिंग बेहतरीन हो. यदि आप भी ऐसी ही एक कार की तलाश में हैं तो आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसी 5 कारें जो देश की सबसे सुरक्षित कारें घोषित हुई हैं.

01

Volkswagen Virtus: जर्मन कार मैन्युफैक्चरर फॉक्सवैगन हमेशा से ही अपनी स्ट्रॉन्ग बिल्ट की कारों के लिए मानी जाती है. फॉक्सवैगन की कारों की सेफ्टी रेटिंग भी हमेशा से ही कमाल की रही है. अब कंपनी की कुछ ही समय पहले बाजार में आई सेडान वर्टूस ने सेफ्टी के मामले में पहला स्‍थान प्राप्त किया है. ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में वर्टूस को 5 स्टार रेटिंग मिली है

02

वर्टूस की कीमत की बात की जाए तो ये 11.47 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है. कार में कंपनी ने दो इंजन ऑप्‍शन दिए हैं. ये 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन और 1.5 लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्‍ध है. कार में फीचर्स भी काफी शानदार हैं और इसके बेस मॉडल में ही आपको कई ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो अन्य गाड़ियों में नहीं हैं.

03

Skoda Slavia: स्कोडा ने भी एक बार फिर अपनी गाड़ियों का लोहा मनवाया है. स्कोडा की स्लाविया इस लिस्ट में दूसरे स्‍थान पर आती है. कार को काफी सेफ माना गया है और ग्लोबल एनसीएपी के टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग दी गई है.

04

स्लाविया कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान में से एक है और इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 11.39 लाख रुपये है. कार के इंजन की बात की जाए तो इसमें भी 1.0 और 1.5 लीटर का इंजन कॉन्फ‌िगरेशन ऑफर किया जाता है.

05

Volkswagen Taigun: फॉक्सवैगन की एक और कार ने इस लिस्‍ट में जगह बनाई है. ये कंपनी की कॉम्पैक्ट सेडान में से एक है. टाइगुन को भी ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग दी गई है. अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस और फीचर्स के लिए फेमस टाइगुन की सेल में भी पिछले कुछ समय से इजाफा देखा गया है.

06

टाइगुन की एक्स शोरूम कीमत 11.61 लाख रुपये से शुरू होती है. कार में कंपनी दो पेट्रोल इंजन के ऑप्‍शन देती है. ये 1.0 लीटर और 1.5 लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ आती है. कार की परफॉर्मेंस काफी शानदार है और इसका माइलेज 22 किलोमीटर प्रति लीटर से भी ज्यादा है.

07

Skoda Kushaq: टाइगुन की ही तरह स्कोडा की कुशाक ने भी इस लिस्ट में चौथी पोजिशन ली है. इस कार को भी ग्लोबल एनसीएपी के टेस्ट में काफी सेफ माना गया है. कार को टेस्ट के दौरान 5 स्टार की रेटिंग मिली है. ये भी टाइगुन की ही तरह कॉम्पैक्ट एसयूवी है और दोनों कारों को एक ही प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है.

08

कुशाक और टाइगुन में इंजन भी एक ही है. ये भी 1.0 और 1.5 लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन की कॉन्‍फिगरेशन में ऑफर की जाती है. कार की कीमत की बात की जाए तो ये 11.59 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत से शुरू होती है.

09

Mahindra Scorpio-N: इस लिस्ट में केवल एक ही देसी कंपनी ने अपनी जगह बनाई है और वो है महिंद्रा. टॉप 5 सेफ कारों की लिस्ट में महिंद्रा की स्कॉर्पियो एन को बेहतर रेटिंग मिली है. ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट के दौरान स्कॉर्पियो एन को 5 स्टार की रेटिंग मिली है.

10

स्कॉर्पियो एन को कंपनी ने 2022 में लॉन्च किया था और तभी से इस कार की जबर्दस्त डिमांड है. स्कॉर्पियो एन के कुछ मॉडल्स का वेटिंग पीरियड अभी भी 3 महीने से ज्यादा का है. वहीं कार की कीमत की बात की जाए तो ये 13 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उपलब्‍ध है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *