LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Electrical Scooter खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग? इन 5 बातों का रखना खास ध्यान, परेशानी से भी रहेंगे हमेशा दूर


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने से पहले वारंटी जरूर चेक करें.
बैटरी रेंज क्या दे रही है ये भी पता करें.
बैटरी को चार्ज करने में समय कितना लगता है ये भी जरूरी बात है.

नई‌ दिल्ली. बढ़ते पेट्रोल डीजल के दाम और पॉल्यूशन के चलते अब दुनिया भर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग बढ़ती जा रही है. ऐसा ही हमारे देश में भी हो रहा है. सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देती है. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में टू व्हीलर्स की मांग सबसे ज्यादा है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि ये किफायती होने के साथ ही कम कीमत में उपलब्‍ध भी हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग को देखते हुए कंपनियां भी आए दिन नई टेक्नोलॉजी से लैस अपने स्कूटर्स और बाइक्स को देश में लॉन्च भी कर रही हैं. इनमें रेंज, बैटरी पैक और फीचर्स का खासा ध्यान रखा जा रहा है. ये शहरी इलाकों में बढ़ते ट्रैफिक को मात देने का सबसे बेहतरीन साधन बन कर सामने आए हैं.

हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के साथ अभी भी कुछ परेशानियां जरूर आती हैं. जैसे इनको चार्ज करने के लिए कम चार्जिंग स्टेशंस का होना, बैटरी को पूरा चार्ज करने में लगने वाला घंटों का समय और कम रेंज का मिलना. ऐसे में यदि आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको 5 बातों का ध्यान रखना जरूरी है. इन बातों को समझ कर स्कूटर खरीदने पर न केवल आपके पैसे बचेंगे बल्कि लंबे समय में आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

बैटरी कैपेसिटी और वारंटी
इलेक्ट्रिक स्‍कूटर खरीदने से पहले उसके बैटरी पैक की पूरी जानकारी लेनी चाहिए. क्योंकि यही इस गाड़ी का सबसे महंगा पार्ट होता है. इसके ब्रांड और क्वालिटी की सही जानकारी आपको होनी चाहिए. इसी के साथ बैटरी पैक पर कितने साल या किलोमीटर की वारंटी दी जा रही है इसका भी पता करें. ये कम से कम 3 से 5 साल की होनी चाहिए.

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

रेंज कितनी
इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको क्या रेंज दे रहा है इसका पता जरूर करें. क्योंकि कई बार स्कूटर में फीचर्स तो कई‌ दिए जाते हैं लेकिन उनकी रेंज काफी कम होती है जो रोजमर्रा की ड्राइविंग में आपको परेशानी में डाल सकती है. स्कूटर की रेंज कम से कम 70 किलोमीटर के आसपास की ही लें.

सेफ्टी फीचर्स क्या
इलेक्ट्रिक स्कूटरों में सबसे ज्यादा आग लगने की खबरें सामने आई हैं. खासकर चार्जिंग के दौरान इनका बैटरी पैक आग पकड़ लेता है. लेकिन अब कंपनियां अपने स्कूटर में कई तरह के सेफ्टी फीचर्स देने लगी हैं. स्कूटर खरीदने से पहले उन फीचर्स के बारे में जरूर पूछें. साथ ही सर्किट ब्रेकर की जानकारी भी लें, यही वो फीचर होता है जो किसी भी आपात स्थिति में स्कूटर के बैटरी पैक से सर्किट को ब्रेक कर देता है और आग लगने जैसे हादसे नहीं होते हैं.

चार्जिंग में कितना समय
स्कूटर लेने से पहले इसको फुल चार्ज होने में कितना समय लगता है ये जरूर पूछें क्योंकि ये आपके लिए सबसे बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है. साथ ही इसको 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में कितना समय लगता है ये जानना भी जरूरी है. वहीं स्कूटर के साथ फास्ट चार्जिंग का ऑप्‍शन भी जरूर लें क्योंकि ये आपका समय बचाएगा.

स्पीड और पिकअप
स्कूटर की टॉप स्पीड और पिकअप की भी जानकारी लें. कुछ कंपनियों ने रेंज बढ़ाने के लिए स्कूटर की टॉप स्पीड और पिकअप को काफी कम कर दिया है. जिसके चलते ये आपके लिए किसी भी तरह से फायदेमंद साबित नहीं होगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Electrical Scooter, Electrical car

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *