LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

जेब में सेंध लगवाए बिना चलाना चाहते हैं कार? तो ले आएं ये ऑल राउंडर गाड़ी, 5.5 लाख में सबको पिला दिया है पानी


हाइलाइट्स

4 लाख में मिल रही ये ऑल राउंडर कार.
माइलेज बाइक जितनी.
मेंटेनेंस का खर्च भी है कम.

नई दिल्ली. मार्केट में सस्ती कार कहलाने वाली गाड़ियों की कीमत भी आज बहुत बढ़ गई है. बजट की कमी के चलते कई लोग कार खरीदने का प्लान ही टाल देते हैं, तो कई लोग सेकेंड हैंड कार ढूंढने लगते हैं. ऐसे में सबसे ज्यादा समस्या उन लोगों को होती है जिनका बजट बेहद टाइट होता है. आम आदमी की इसी समस्या को दूर करती है मारुति ऑल्टो के10 (Maruti Suzuki Alto K10) जो कम आय वाले व्यक्ति के बजट में भी फिट बैठती है. आप भले ही इसे एक छोटी कार के नजरिये से देखें लेकिन ये एक ऑल रॉउंडर कार है जो कीमत, फीचर्स और माइलेज, सभी मामलों में अपने सेगमेंट में बेस्ट है.

मारुति ऑल्टो के10 (Maruti Alto K10) अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. फिर चाहे वह माइलेज हो या सर्विस, ऑल्टो के10 आपको किसी भी चीज में निराश नहीं करेगी. ऑल्टो के10 की सर्विस कॉस्ट भी कंपनी ने बेहद कम रखी है. तो चलिए जानते हैं आम आदमी की जेब में सेंध लगने से क्यों बचाती है ये कार.

यह भी पढ़ें: बुराई करने वाले भी हारकर खरीद रहे ये गाड़ी, परफाॅर्मेंस हो या माइलेज सब में नंबर-1, साथ में ब्रांड का भरोसा

माइलेज में नहीं कोई तोड़
ऑल्टो के10 की सबसे बड़ी खासियत इसका फ्यूल एफिसिएंट इंजन है जो पेट्रोल और सीएनजी दोनों में बेहतर माइलेज देता है. ऑल्टो के10 में कंपनी ने 999 सीसी का 1-लीटर के सीरीज पेट्रोल इंजन दिया है जो 67 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. अगर आप इसे पेट्रोल में चलाएंगे तो ये कार लगभग 24 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज आसानी से दे देगी. वहीं एक किलो सीएनजी में ये 35 किलोमीटर की जबर्दस्त माइलेज देती है. यानी ऑल्टो के10 को चलाने का खर्च एक बाइक जितना है.

ऑल्टो के10 का VXI Plus वेरिएंट सबसे ज्यादा बिकता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी फीचर्स मिल जाते हैं.

यह भी पढ़ें: बिना टेस्ट ड्राइव के धड़ाधड़ बिक रही ये गाड़ी, चलाने वाले कर देते हैं Innova की बुकिंग कैंसिल, 2023 की कम्फर्ट किंग

मेंटेनेंस का खर्च भी कम
कंपनी ऑल्टो 10,000 किलोमीटर चलने पर पहली सर्विस मुफ्त में देती है जो लगभग 1,200 रुपये का होता है. ऑल्टो की औसत सर्विस कॉस्ट 2,700 रुपये है. वहीं 5 साल में सर्विस पर कुल खर्च 14,000 रुपये के आस-पास आएगा. देखा जाए तो यह अपने सेगमेंट में सबसे कम सर्विस खर्च वाली कार है. मारुति के सर्विस सेंटर छोटे शहरों और गांव में भी उपलब्ध होते हैं. इस वजह से कार की सर्विस में भी आसानी से हो जाती है.

कितनी है कीमत?
मारुति ऑल्टो के10 को कंपनी चार वेरिएंट्स – Std (O), LXi, VXi और VXi+ में बेच रही है, जिसकी कीमत 4 लाख रुपये से शुरू होकर 5.96 लाख रुपये तक जाती है. आपको इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो, कीलेस एंट्री, डिजीटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, मैनुअल एडजस्टेबल ओआरवीएम जैसे फीचर्स मिल जाएंगे. ऑल्टो के10 का VXI Plus वेरिएंट सबसे ज्यादा बिकता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी फीचर्स मिल जाते हैं. इस वेरिएंट की एक्स-शोरूम कीमत 5.35 लाख रुपये है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 18:04 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *