FashionLatestTOP STORIES

चित्रकूटः सेल्फी प्वाइंट ने लोगों का जीलोगों का दिल जीत रहे हैं चित्रकूट में बने सेल्फी प्वाइंट्स, ये है खासियत ता दिल, जानिए कौन-कौन सी जगह है



धीरेंद्र शुक्ला/चित्रकूटः भगवान राम की तपोस्थली चित्रकूट में श्रद्धालुओं के लिए और आम जनमानस के लिए एक नया सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है. सेल्फी प्वाइंट चित्रकूट के पर्यटन को जोड़ते हुए प्रभु राम की यादों को संजोया गया है. प्रभु राम के धनुष वाण के आकार में यह सेल्फी प्वाइंट चित्रकूट के दो स्थानों में बनाया गया है, जो जिले के सबसे महत्वपूर्ण दो स्थान माने जाते हैं. ऐसे में पहला स्थान चित्रकूट का ट्रैफिक चौराहा, दूसरा यूपीटी चौराहा पर सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है. अब जो भी चित्रकूट आएगा वो जरूर सेल्फी लेकर जाएगा. ऐसे में चित्रकूट लगातार विकास की ओर बढ़ रहा है और लगातार पर्यटन को भी बढ़ावा मिल रहा है.

सबसे खास बात यह है कि यह तपोभूमि चित्रकूट प्रभु राम ने अपना वनवासकाल माता सीता और छोटे भ्राता लक्ष्मण के साथ काटा था, इसलिए चित्रकूट काफी खास माना जाता है. चित्रकूट के ट्रैफिक चौराहे में सेल्फी प्वाइंट पर्यटन विभाग द्वारा बनाकर तैयार कर दिया गया है. यह चौराहा जिले के लिए इसलिए खास हो जाता है. इस चौराहे के पास से प्रयागराज, फतेहपुर, कौशांबी, मध्य प्रदेश, जाने के लिए इस सबसे खास स्थान चित्रकूट का माना गया है. ऐसे में इस स्थान में धनुष बाण के आकार में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है.

सेल्फी प्वाइंट बनाने का महत्व
वहीं जिले के यूपीटी चौराहे का महत्व इसलिए बढ़ जाता है. क्योंकि यह चौराहा पर्यटनों को आकर्षित करता है. साथ ही इस चौराहे के पास से आप कामतानाथ के दर्शन, रामघाट सती अनसुईया, गुप्त गोदावरी जैसे कई धार्मिक स्थलों के लिए आप यहां से जा सकते हैं. ऐसे में इस स्थान में सेल्फी प्वाइंट बनाने का महत्व काफी बड़ा माना जा रहा है.

सेल्फी प्वाइंट ने जीता लोगों का दिल
चित्रकूट में दो स्थानों में बनाए गए सेल्फी प्वाइंट श्रद्धालुओं को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रभु राम के धनुष वाण के आकार में सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “पवन चित्रकूट” यह वही धरती है जो ऋषि मुनियों की तपस्या से लीन है. ऐसे में चित्रकूट काफी खास माना जाता है. इसी उद्देश्य से पर्यटन विभाग ने पवन चित्रकूट और प्रभु राम के धनुष वाण के आकार का सेल्फी प्वाइंट बनाकर लोगों का दिल जीत लिया है. 

Tags: Chitrakoot Information, Local18, Uttar pradesh information

FIRST PUBLISHED : August 29, 2023, 15:20 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *