LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

आ रही है Electrical Supercar! 3 सेकेंड में पकड़ेगी 100 Kmph की रफ्तार, सिंगल चार्ज में चलेगी 570 Km


हाइलाइट्स

एमजी साइबरस्टर डुअल मोटर सेटअप के साथ आएगी.
कार में 77 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया जाएगा.
ये टू सीटर कंवर्टिबल कार होगी.

नई दिल्ली. दुनिया भर में लोग अब इलेक्ट्रिक कारों को लेना पसंद कर रहे हैं. लेकिन इलेक्ट्रिक कारों की कुछ कमियों के चलते इनके साथ परेशानियां भी आती हैं. खासकर इनकी कम रेंज और चार्जिंग में लगने वाला लंबा समय व हर जगह चार्जिंग स्‍टेशंस का न म‌िलना. इसी के चलते लगातार कंपनियां ऐसी इलेक्ट्रिक कारों का निर्माण कर रही हैं जिनकी बेहतर रेंज हो. साथ ही इलेक्ट्रिक कारों केसाथ कई बार पावर की कमी भी देखी जाती है. जिसके चलते इन कारों को हाइवे ड्राइव के लिए सही नहीं माना जाता है. इन सभी कमियों के चलते इलेक्ट्रिक कारें आज भी पेट्रोल या डीजल कारों के मुकाबले सेल में पीछे रह जाती हैं. लेकिन अब एक ऐसी इलेक्ट्रिक कार बाजार में आ रही है जिसे सुपरकार कहना गलत नहीं होगा. इस कार की खासियत ही इसकी पावर, स्पीड और रेंज है. माना जा रहा है कि 2024 में ये कार बाजार में बिक्री के लिए भी उपलब्‍ध हो जाएगी.

यहां पर हम बात कर रहे हें एमजी की साइबरस्टर (MG Cyberster) की. एमजी ने 2021 में साइबरस्टर का कॉन्सेप्ट मॉडल शोकेस किया था. इसे सुपर कार से ज्यादा एक रोडस्टर कहना गलत नहीं होगा. इस रोडस्टर को शोकेस करने के बाद से ही इसकी लगातार लोग मांग कर रहे थे. जिसके बाद कंपनी ने इस साल इसके प्रोडक्‍शन मॉडल को भी शोकेस कर दिया. अब 2024 में कंपनी इसकी बिक्री शुरू कर देगी. ये एक टूसीटर कनवर्टिबल कार होगी.

ये भी पढ़ेंः कार में आए ये नन्हे मेहमान तो समझो हो गया लाखों का नुकसान, जान पर भी बन जाएगा खतरा, पहले ही टाल दें ये मुसीबत

क्या है खासियत
साइबरस्टर को कंपनी डुअल मोटर सेटअप के साथ लॉन्च करेगी. ये ऑल व्हील ड्राइव होगी. इसकी मोटर 528 बीएचपी की पावर और 725 एनएम का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करेगी. कार की खासियत इसकी टॉप स्पीड होगी. ये केवल 3.2 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेगी.

इस इलेक्ट्रिक कार की खासियत इसकी रेंज और पावर होगी.

जबर्दस्त होगी रेंज
कार में 77 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया जाएगा. ये सिंगल चार्ज पर 570 किलोमीटर की रेंज देगी. वहीं इसको 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में केवल 45 मिनट का समय लगेगा. कार का वजन 1,984 किलो होगा. वहीं इसकी लंबाई 4,533 मिमी, चौड़ाई 1,912 मिमी और ऊंचाई 1,328 मिमी होगी.

रियर व्हील ड्राइव भी
इसी के साथ एमजी साइबर स्टर को रियर व्हील ड्राइव के साथ भी पेश करेगी. ये कार 295 बीएचपी की पावर जनरेट करेगी. इसमें सिंगल मोटर के साथ 64 बीएचपी का बैटरी पैक दिया जाएगा जो 519 किलोमीटर की रेंज देगा. वहीं कार में बोस का एंडवांस्ड ऑडियो सिस्टम होगा. इसी के साथ क्वालकॉम स्नैपड्र्रैगन पावर्ड इंफोटेनमेंट सिस्टम ‌इसमें दिया जाएगा. फिलहाल कंपनी ने इसकी कीमत का खुलासा नहीं किया है. माना जा रहा है कि 2024 में ही कार इंडिया में भी दस्तक दे देगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Electrical Automobile, Electrical car, MG motors

FIRST PUBLISHED : August 28, 2023, 14:11 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *