LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

What’s automobile reminiscence seat and the way it works and the best way to regulate seat utilizing reminiscence perform – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

कार की सीट अपने आप होती है एडजस्ट.
मेमोरी फंक्शन के साथ आ रही हैं सीटें.
बटन दबाते ही हो जाती हैं एडजस्ट.

नई दिल्ली. आजकल की कारों में कई तरह के ऐसे फीचर्स मिलने लगे है जिन्हें पहले सोच पाना भी संभव नहीं था. लग्जरी गाड़ियों के साथ-साथ प्रीमियम गाड़ियों में भी कंपनियां कई तरह के कम्फर्ट फीचर्स दे रही हैं. आज हम एक ऐसे ही फीचर्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो अब कई प्रीमियम कारों में मिलने लगे हैं और ड्राइवर कम्फर्ट को नेक्स्ट लेवल पर ले जाते हैं.

कार का आविष्कार हुए 100 साल से भी ज्यादा का समय बीत चुका है. पहले गाड़ियों का मकसद सिर्फ लोगों को एक जगह से दूसरे जगह ले जाना होता था. हालांकि, समय के साथ तकनीक और सुविधाओं के विकसित होने से गाड़ियों में भी कम्फर्ट फीचर्स की डिमांड बढ़ने लगी. कार में मिलने वाले लकड़ी की बेंच की जगह सोफे जैसी गद्देदार सीट ने ले ली. फिर ड्राइवर की सेफ्टी के लिए सीट में सीटबेल्ट भी लगाया गया. वहीं आज के समय में देखें तो एक कार के अंदर हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं जो आप अपने कमरे में पाते हैं. कार ड्राइविंग को मजेदार बनाने में सीटों का अहम योगदान है. अगर सीट आरामदायक नहीं होंगे तो आप ज्यादा देर कार चला ही नहीं पाएंगे. ऐसे में अब कंपनियां अपनी गाड़ियों में मेमोरी फंक्शन वाली सीटें (Reminiscence Seat) देने लगी हैं जो ड्राइवर की पसंद के मुताबिक अपने आप एडजस्ट होने की क्षमता रखते हैं.

यह भी पढ़ें: लाखों देकर क्यों चला रहे घिसी-पिटी SUV, ले आइये अपनी परफेक्ट Future Automotive, 15 साल तक चलेगी टेंशन फ्री

क्या है मेमोरी सीट फंक्शन
कार की सीट फिक्स्ड होती है जिसे बदला नहीं जा सकता. ऐसे में कंपनियां सीट को एडजस्ट करने का फंक्शन देती हैं. इसकी मदद से आप सीट को ऊपर नीचे, आगे और पीछे कर सकते हैं. अगर आपके घर में कार चलाने वाले एक से ज्यादा लोग मौजूद हैं तो आपको अक्सर सीट को बार-बार एडजस्ट करने की समस्या आती रहती होगी. कार कंपनियां ग्राहकों की इसी समस्या को दूर करने के लिए अपनी कारों में ड्राइवर मेमोरी सीट (Automotive Reminiscence Seat) फंक्शन देती हैं.

मेमोरी सीट में एडजस्टमेंट की सेटिंग सेव हो जाती है. (Picture: Canva)

अगर घर में आपके अलावा कोई और भी कार चलाता है तो दोनों अपनी व्यक्तिगत सुविधा के अनुसार सीट की एडजस्टमेंट सेटिंग को अलग-अलग सेव कर सकते हैं. एक बार सेटिंग सेव होने के बाद आपको सीट की एडजस्टमेंट बदलने के लिए बस एक बटन दबाना होगा और सीट अपने आप एडजस्ट हो जाएगी. कई प्रीमियम कारों में 3-4 लोगों के लिए मेमोरी सीट फंशन मिलता है. वहीं कुछ लग्जरी कारों में सभी सीटों के लिए मेमोरी फंशन उपलब्ध होता है.

कैसे करता है काम?
जैसे ही आप सीट की एडजस्टमेंट को सेट करते हैं तो कार का चिप उस सेटिंग को समझते हुए उसे आपके लिए सेव कर लेता है. अगर आप सीट को मैनुअल तरीके से भी एडजस्ट कर लेते हैं तो एक बटन दबाते सेव किए गए सेटिंग के अनुसार सीट एडजस्ट हो जाती है. ऐसे में सीट को दोबारा एडजस्ट करने के झंझट से आपको छुटकारा मिल जाता है. आमतौर पर मेमोरी फंक्शन के लिए बटन सीट के बगल में ही दी जाती है जहां आपको दो से तीन सेटिंग के लिए अलग-अलग बटन मिल जाते हैं.

Tags: Auto Information, Vehicles, SUV

FIRST PUBLISHED : August 28, 2023, 11:57 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *