FashionLatestTOP STORIES

विश्व पटल पर छाया मध्य प्रदेश का सागर जिला, PM मोदी ने ग्रीस में दिए भाषण में किया जिक्र



अनुज गौतम / सागर. हिंदुस्तान का दिल कहे जाने वाला सागर जिला एक बार फिर विश्व पटेल पर छा गया है. एक दिवसीय दौरे पर ग्रीस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय लोगों को संबोधित करते हुए अपने भाषण में सागर का जिक्र किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रीस की राजधानी एथेंस पहुंचे थे.

पीएम ने भारतीय जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे मध्य प्रदेश के सागर मेंसंत श्री रविदास जी के स्मारक का भूमि पूजन करने का परम सौभाग्य प्राप्त हुआ है. उन्होंने कहा कि यह स्मारक 300 नदियों के जल एवं 50000 गांवों की मिट्टी से तैयार किया जा रहा है. इसके आगे उन्होंने बताया कि संत रविदास का जन्म का समय ही हुआ था मुझे संत रविदास जी की जन्मस्थली काशी में भी विभिन्न सुविधाओं के विस्तार का अवसर प्राप्त हुआ है.

नागर शैली का भव्य मंदिर का होगा निर्माण
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अगस्त को मध्य प्रदेश के सागर पहुंचे थे सागर जिले के बड़तुमा में 100 करोड़ की लागत से संत रविदास मंदिर का निर्माण 11 एकड़ की जगह में कराया जा रहा है इसी का भूमि पूजन करने के लिए वह सागर पहुंचे थे. संत रविदास महाराज के नागर शैली का भव्य मंदिर का निर्माण करीब 10 हजार वर्गफीट जगह में किया जाएगा और संस्कृति व रचनात्मक विशेषता के साथ संत रविदास जी के दर्शन को प्रदर्शित करने वाली एक विशेष शैली के इंटरप्रिटेशन म्यूजियम का निर्माण किया जाएगा. इस म्यूजियम का आकार 14 हजार वर्गफीट होगा जिसमें चार गैलरी भी बनाई जाएंगी.

इलाके में उत्साह का माहौल
प्रधानमंत्रीमोदी द्वारा अपनेसंबोधनमें सागर और संत रविदास जी के निर्मित होने वाले स्मारक का उल्लेख किए जाने पर सागर जिले की तीनों मंत्री विधायक सहित संभागीय कमिश्नर डॉ. वीरेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्रीके प्रति आभार व्यक्त किया है. कलेक्टर दीपक आर्य ने कहा कि आज संपूर्णसागर जिला अपने आप कोगौरवान्वित महसूस कर रहा है सागर मेंसंत रविदास जी के मंदिर और स्मारक के निर्माण का कार्यक्रम सभी सागरवासियोंके अथक सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न हो सका. एथेंस में प्रधानमंत्री द्वारा सागर का जिक्रकिए जाने पर उन्होंने सभी सागर वासियों को बधाई दी है.

.

FIRST PUBLISHED : August 27, 2023, 21:13 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *