FashionLatestTOP STORIES

बाबा श्याम की प्रतिमा के फूल लेने को आतुर रहते हैं भक्त, जानिए कौन करता है बाबा का श्रृंगार



राहुल मनोहर/सीकर. जिले में स्थित विश्व प्रसिद्ध खाटू श्याम जी व जीण माता मंदिर के दर्शन तो आपने जरूर किए होंगे. अगर नहीं भी किए होंगे तो उनकी फोटो सोशल मीडिया पर जरूर देखी होगी. विश्व प्रसिद्ध बाबा श्याम की प्रतिमा सुंदर फूलों से सजी हुई रहती है. क्या आपके मन में विचार आया कि आखिर बाबा श्याम की प्रतिमा और मां जीण भवानी के मंदिर की सजावट कैसे होती है और इनकी सजावट करता कौन है. यदि आपको नहीं पता तो हम बताते हैं आपको…

इन मंदिर की सजावट किसी बड़े डेकोरेटर द्वारा नहीं की जाती है, बल्कि एक सामान्य से फूल बेचने वाले व्यक्ति द्वारा की जाती है. जिसका नाम है तारा चंद सैनी. खाटू श्याम जी संपूर्ण विश्व में प्रसिद्ध हैं. हर महीने यहां लाखों श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शनों के लिए आते हैं. बाबा श्याम की प्रतिमा की सजावट हर किसी के मन को लुभाती है. महीने में करीब 2 से 3 बार बाबा श्याम को अलग-अलग फूलों से सजाया जाता है. बाबा श्याम को सजाने के लिए दिल्ली, जयपुर और कोलकाता सहित दक्षिणी राज्यों से फूल लाए जाते हैं. वार्षिक लख्खी मेले के समय तो यह फूल स्पेशल कोलकाता व दिल्ली से से आते हैं.

15 हजार रुपये है महीना कमाई
बाबा श्याम की सजावट करने वाले ताराचंद सैनी ने बताया कि उसने अब तक अनेकों बार बाबा श्याम की प्रतिमा को सजाया है. उसके साथ ही उसने मां दुर्गा के अवतार मां जीण भवानी (जीण माता) के मंदिर को भी अनेकों बार सजाया है. वहीं, महाभारत काल के मंदिर खेड़ापति बालाजी महाराज सहित अनेकों ऐसे प्रसिद्ध मंदिरों को सजाया है, जिसे लोग देखने के लिए दूर-दूर से आते हैं. ताराचंद सैनी की सजावट देखकर हर कोई हैरान हो जाता है. ताराचंद कोई बड़ा डेकोरेटर या व्यापारी नहीं है, बल्कि एक सामान्य इंसान है जिसकी महीने की कमाई मात्र 15 हजार है. इस सामान्य से युवक द्वारा कलयुगी अवतार बाबा श्याम के मंदिर को सजाना आम बात नहीं है. बाबा श्याम की प्रतिमा पर लगे फूल व मोर पंख को लेने के लिए हर भक्त आतुर रहते हैं.

23 साल के युवक पर बाबा की कृपा
ताराचंद सैनी की अभी उम्र महज 23 साल है. ताराचंद की सीकर के दांता कस्बे में विजय पुष्प भंडार के नाम से फूलों की दुकान है. वह जयपुर, दिल्ली व सीकर से विभिन्न प्रकार के फूल मांगता है. क्षेत्र में यह एकमात्र दुकान है, जहां विभिन्न प्रकार की वैरायटी के फूल आसानी से लोगों को उपलब्ध हो जाते हैं. ताराचंद की दुकान से ले जाए जाने वाले फूलों से शादियों के मंडप, हवन सहित अनेक धार्मिक कार्यक्रमों के स्टेज को सजाया जाता है.

Tags: Local18, Rajasthan information in hindi, Sikar information

FIRST PUBLISHED : August 27, 2023, 06:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *