LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

अगर न हो Automotive की सीट में Headrest, तो शरीर की ये हड्डी हो जाएगी चूर-चूर, जानिए एक्सीडेंट में कैसे बचाता है जान


हाइलाइट्स

कार हेडरेस्ट है अहम सेफ्टी फीचर.
एक्सीडेंट में बचा सकता है आपकी जान.
लंबे सफर को बनाता है आरामदायक.

नई दिल्ली. कार में छोटे-छोटे सुरक्षा फीचर्स की भी बहुत अहमियत होती है. कार की सेफ्टी केवल एक फीचर से सुनिश्चित नहीं होती है, बल्कि कई अलग-अलग फीचर्स को मिलाकर कार पूरी तरह सेफ होती है. ऐसा ही एक फीचर है सीट हेडरेस्ट जो आपके सिर को आराम तो देता है लेकिन ये एक ऐसा काम भी करता है जिससे आपकी जान बच सकती है. कई लोगों को लगता है कि सीट का हेडरेस्ट केवल मुसीबत में खिड़कियों के शीशे तोड़ने के काम आता है, लेकिन ऐसा नहीं है.

कार की सीट का हेडरेस्ट एक्सीडेंट के समय आपकी जान बचाता है और आपके शरीर के एक हिस्से की हड्डियों को टूटने से भी बचाता है. इसीलिए कई एक्सपर्ट्स ये मानते हैं कि यदि कार की सीटों में हेडरेस्ट है तो यात्री ज्यादा सुरक्षित रहते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि हेडरेस्ट कैसे किसी की जान बचा सकता है? तो चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: ट्रेन की तरह लोहे के पहिये पर क्यों नहीं चल सकती कार? कोई नहीं बता पाएगा इसके पीछे की वजह!

क्या है हेडरेस्ट का काम?
सीट हेडरेस्ट का काम आपके सिर और गर्दन को सपोर्ट देना होता है. हेडरेस्ट आपकी गर्दन को सीधा रखने में मदद करता है और झटका लगने पर आपके सिर को तेजी से आगे-पीछे होने से भी बचाता है. हेडरेस्ट वाली कारें लंबे सफर में अधिक आरामदायक होती हैं. सिर के लिए सपोर्ट मिलने से गर्दन में दर्द भी नहीं होता। बजट कारों के केवल फ्रंट सीट में हेडरेस्ट मिलते हैं, जबकि महँगी गाड़ियों के सभी सीटों में हेडरेस्ट मिल जाते हैं. हालाँकि, अगर कार की सीटों में हेडरेस्ट नहीं हैं तो इसका एक गंभीर नुकसान भी है. लेकिन ये नुकसान तभी है जब आपकी कार का एक्सीडेंट हो जाए.

इस तरह बचाता है आपकी जान
जब कार दुर्घटनाग्रस्त होती है तो आपका शरीर बेहद तेजी से आगे की ओर जाकर वापस पीछे की ओर आता है. इससे सिर को भी जोर का झटका लगता है. ऐसे में यदि सीट में हेडरेस्ट नहीं है तो झटके के वजह से गर्दन की हड्डी टूट सकती है. हालाँकि ये सभी दुर्घटनाओं में नहीं होता, लेकिन कुछ गंभीर मामलों में ऐसा संभव है. आजकल कई कारों में फिक्स्ड हेडरेस्ट मिलती है जबकि कई कारों में रिमूवेबल हेडरेस्ट भी मिलता है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Vehicles

FIRST PUBLISHED : August 26, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *