LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

River indie electrical scooter supply to begin in september began rolling out know vary worth and options – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

बेंगलुरु बेस्ड कंपनी ने लाॅन्च की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर.
प्लांट में उत्पादन हुआ शुरू.
120 किलोमीटर की मिलती है रेंज.

नई दिल्ली. बेंगलुरु बेस्ड इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता रिवर ने अपनी इंडी (River Indie) इलेक्ट्रिक स्कूटर का उत्पादन शुरू कर दिया है. कंपनी के होसकोटे स्थित प्लांट से इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहली यूनिट बनकर बाहर आई है. कंपनी ने बताया है कि वह हर साल इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की 1,00,000 यूनिट बना सकती है. रिवर इंडी को इस साल की शुरुआत में 1.25 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया था. कंपनी ने अनुसार स्कूटर की डिलीवरी इसी साल सितंबर में शुरू की जाएगी.

रिवर इंडी को एक रफ एंड टफ इलेक्ट्रिक स्कूटर के तौर पर पेश किया गया है, जो कम्यूटिंग के अलावा सामान की ढुलाई में भी काम आ सकता है. इसके लिए कंपनी ने इसके फ्रेम को मजबूत बनाया है. यह स्कूटर डिजाइन के मामले में काफी मस्कुलर दिखता है और इसमें बेहद यूनिक डबल पॉड एलईडी हेडलाइट सेटअप दिया गया है. यह स्कूटर कई एडवांस फीचर्स और क्षमताओं से लैस है. तो आइये जानते हैं…

यह भी पढ़ें: ट्रेन की तरह लोहे के पहिये पर क्यों नहीं चल सकती कार? कोई नहीं बता पाएगा इसके पीछे की वजह!

स्कूटरों का एसयूवी!
कंपनी रिवर इंडी (River Indie) इलेक्ट्रिक स्कूटर को ‘स्कूटरों का एसयूवी’ भी कहती है. यह इसलिए क्योंकि इसका साइज साधारण इलेक्ट्रिक स्कूटरों से बड़ा है. इसका डिजाइन इसे एक बड़े स्कूटर होने का लुक देता है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में बाइक के जैसे टर्न इंडिकेटर, ड्यूल पॉड एलईडी हेडलाइट और फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क सस्पेंशन दिए गए हैं. इसमें आराम से बैठने के लिए लंबी और चौड़ी सीट भी मिलती है. इसके अलावा इसमें 14-इंच के बड़े अलॉय व्हील्स, 43-लीटर का स्टोरेज स्पेस, यूएसबी चार्जिंग सॉकेट और फुल डिजिटल डिस्प्ले जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

कितनी है रेंज?
रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर में कंपनी ने 4kW क्षमता की लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया है. बैटरी स्कूटर के फ्लोरबोर्ड में फिक्स और इसे निकाला नहीं जा सकता है. फुल चार्ज पर यह स्कूटर 120 किलोमीटर की रेंज आसानी से दे सकता है. वहीं इसकी बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में पूरे 5 घंटे लगते हैं. स्कूटर में लगाया गया इलेक्ट्रिक मोटर 26 एनएम की टॉर्क जनरेट करता है जो कि एक 350 सीसी की बाइक जितना है.

Tags: Auto Information, Electrical Scooter, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : August 26, 2023, 07:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *