FashionLatestTOP STORIES

साल भर फल देता है यह आम का पेड़, 200 रुपए किलो होती है बिक्री



रितेश कुमार/समस्तीपुर: जिले के सैदपुर में किसान ने अपने खेत में एक ऐसा आम का पेड़ लगा रखा है, जो पूरे साल फल देता है. किसान राकेश कुमार पांडे ने बताया कि यह 12 मासी फल देने वाला आम का पौधा है, जो ज्यादातर दूसरे राज्य में होता है. किसान ने बताया कि इस आम के पौधे से अन्य आम के पौधों के मुकाबले अधिक उत्पादन होता है. जब यह आम का पेड़ पहली बार अन्य सीजन में खेतों में फल दिया तो गांव के लोग हैरत में पड़ गए. साथ ही गांव के लोग इस आम के पेड़ के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए घंटों तक पूछताछ करते रहे.

कोलकाता से खरीद कर लाए थे आम का पौधा

किसान राकेश ने बताया कि एक बार छठ पर्व के दौरान कोलकाता घूमने के लिए गए थे. लेकिल ऑफ सीजन में बगीचे में आम देखकर चौक गए. इसके बाद इस आम के वैरायटी का पौधा लेने के लिए कोलकाता में काफी खोजबीन की. जिसके बाद इस आम के पेड़ के बारे में पूरी जानकारी मिली. जानकारी हासिल करने के बाद कोलकाता से पौधा खरीद कर अपने घर ले आया. लेकिन कई पौधे तो सूख गए और कुछ ही बच सके. इसके बाद इसे खेतों में लगा दिया और अब इससे फल मिलना भी शुरू हो गया है.

किसान राकेश ने बताया कि इस आम के पौधे में अन्य पौधे से फलन शक्ति काफी अधिक है और एक आम के पेड़ से साल में करीब 10 क्विंटल आम का फल निकलता है. वहीं छठ पर्व के समय में जब यह आम बाजार में निकलता है तो यह करीब 200 रुपए प्रति किलो की दर से बिकता है. साथ ही इस आम में यह खासियत यह है कि अगर आप इस आम के डाली को घर के गेट पर कोई मजबूत सामग्री से बंध देते है तो वह एक शोभा का केंद्र बन जाएगा. जिससे आपकी डेकोरेशन हो जाएगा और साथ ही समय-समय पर फल भी निकलता रहेगा.

.

FIRST PUBLISHED : August 26, 2023, 15:02 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *