LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

सस्ती हो जाएंगी इम्पोर्टेड इलेक्ट्रिक गाड़ियां, टैक्स को 100% से घटाकर 15% करने की तैयारी


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक वाहनों पर इम्पोर्ट टैक्स घटा सकती है सरकार.
पॉलिसी टेस्ला के प्रस्ताव को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही है.
भारत में प्लांट लगाने वाली कंपनियों को होगा फायदा.

नई दिल्ली. भारत के लोग अब जल्द ही सस्ती विदेशी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को खरीद सकेंगे. दरअसल, इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने देश में इम्पोर्ट होने वाली इलेक्ट्रिक कारों पर इम्पोर्ट टैक्स में भारी कटौती करने के संकेत दिए हैं. रॉयटर्स की खबर के मुताबिक इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electrical Automobile) इम्पोर्ट टैक्स 100% से घटाकर 15% किया जा सकता है. इसके अलावा ऐसा माना जा रहा है कि कुछ कारों पर EV इंपोर्ट टैक्स घटाया जा सकता है.

सीएनबीसी आवाज की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार एक नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति (Electrical Automobile Coverage) पर काम कर रही है. पॉलिसी टेस्ला के प्रस्ताव को ध्यान में रखकर तैयार की जा रही है, जिसमें सरकार कुछ ऐसी कंपनियों की इम्पोर्टेड कार को टैक्स में छूट दे सकती है. ये पॉलिसी उन कंपनियों को ध्यान में रख कर बनाई जा रही है जिनकी योजना भारत में प्लांट लगाने की है.

यह भी पढ़ें: इलेक्ट्रिक स्कूटर में लगी आग, चार्जिंग के दौरान धू-धू कर जाली बैटरी, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

15% ही लगेगा टैक्स
नए फैसले के बाद देश में इलेक्ट्रिक कारों को इम्पोर्ट करने वाली कंपनियों को टैक्स में बड़ी राहत मिल सकती है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर इम्पोर्ट ड्यूटी को 100% से घटाकर केवल 15% करने का प्रस्ताव रखा गया है. हालांकि मौजूदा समय में 100% टैक्स उन कारों पर लागू होती है जिनकी कीमत 40,000 डॉलर से अधिक है. वहीं इससे कम कीमत की कारों पर 70% टैक्स लगता है. इस नई नीति से टेस्ला को सबसे ज्यादा फायदा होने का अनुमान लगाया जा रहा है. बता दें कि टेस्ला ने देश में इलेक्ट्रिक कारों के उत्पादन के लिए प्लांट लगाने का प्रस्ताव रखा है. मौजूदा समय में टेस्ला की सबसे लोकप्रिय कार Mannequin Y जिसकी कीमत अमेरिका में 47,740 डॉलर है. नई नीति के लागू होने के बाद भारत में इस कार पर केवल 15% ही इम्पोर्ट टैक्स लगेगा.

यह भी पढ़ें: इस SUV के सामने Thar और Jimny लगती हैं बौनी; पहाड़, पठार और जंगल, सब नाप देती है ये तगड़ी कार!

लुढ़क गए टाटा मोटर्स से शेयर
वाहनों पर इम्पोर्ट ड्यूटी घटाने की खबर आने के तुरंत बाद टाटा मोटर्स के शेयर में 6.40 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है. टाटा मोटर्स का शेयर गिरकर 600 रुपये से नीचे पहुंच गया, जो बीते 2 महीने के सबसे निचले स्तर पर है. भारतीय इलेक्ट्रिक बाजार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी टाटा मोटर्स की है. देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार भी टाटा की नेक्सॉन ईवी है. देश में बिकने वाली हर 100 इलेक्ट्रिक कार में 80 कारें टाटा मोटर्स की होती हैं.

Tags: Auto Information, Automobiles, Electrical Automotive, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : August 26, 2023, 17:20 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *