LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस SUV के सामने Thar और Jimny लगती हैं बौनी; पहाड़, पठार और जंगल, सब नाप देती है ये तगड़ी कार!


हाइलाइट्स

ऑफ रोड एसयूवी की बढ़ी बिक्री.
कीमत 14.75 लाख रुपये से शुरू.
थार और जिम्नी को देती है टक्कर.

नई दिल्ली. भारत में ऑफरोडिंग पसंद करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि बीते कुछ महीनों में थार और जिम्नी जैसी ऑफ-रोडिंग के लिए बनाई गई कारों की बिक्री बढ़ी है. अब कंपनियां ऑफ-रोड और पैसेंजर एसयूवी के बीच तालमेल बैठाने में लगी हैं. यानी बाजार में प्योर ऑफ-रोड एसयूवी लाने के बजाय ऐसी एसयूवी लाई जा रही हैं जो एक फैमिली के लिए भी फिट बैठे और ऑफ-रोडिंग का भी मजा दे.

वैसे तो बाजार में कई ऐसी एसयूवी मौजूद हैं जिनका ऑफ-रोडिंग में कोई मुकाबला नहीं, लेकिन इनकी कीमत इतनी है कि आम आदमी के पहुँच से बाहर हैं. इस सेगमेंट में कुछ ही कंपनियां ऐसी कारें बेच रही हैं जिनकी कीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच है. वहीं इस सेगमेंट में सबसे नई कार मारुति सुजुकी जिम्नी है जिसका मुकाबला महिंद्रा थार से है. ऑफ-रोडिंग की खूबियों वाली एक कार ऐसी भी है जिसपर लोगों का ध्यान कम जाता है, लेकिन फीचर्स और ऑफ रोडिंग परफॉर्मेंस के मामले में ये कार थार और जिम्नी कड़ी टक्कर देती है.

इस कार में लें ऑफ-रोडिंग के मजे
ये कार एक ऐसी भारतीय कंपनी की है जो देश में ट्रक, ट्रैवलर और ट्रैक्टर बनाने के लिए मशहूर है. हम बात कर रहे हैं फोर्स गुरखा (Drive Gurkha) एसयूवी की जिसे महिंद्रा थार के फेसलिफ्ट वर्जन के साथ साल 2020 में लॉन्च किया गया था. यह एक 4X4 एसयूवी है जिसके सभी पहियों में पॉवर मिलती है. यानी आप इस एसयूवी के साथ आसानी से ऑफ रोडिंग का मजा ले सकते हैं. इस कार को मॉड्युलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. वहीं इसका डिजाइन मर्सिडीज की लेजेंडरी कार Mercedes G-Wagen से प्रेरित है.

देसी कार में मर्सिडीज का इंजन!
फोर्स गुरखा में मर्सिडीज से लिया गया 2.6 लीटर कॉमन रेल, डायरेक्ट इंजेक्टेड, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन लगाया गया है. यह इंजन 91 बीएचपी की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जेनेरेट करता है. इसमें Mercedes G-28 के 5-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है. इसमें लो-रेंज ट्रांसफर केस और मैनुअल (फ्रंट और रियर) लॉकिंग डिफरेंशियल स्टैंडर्ड आता है. यह अपनी श्रेणी का एकमात्र ऑफ रोड एसयूवी है जिसके दोनों एक्सल पर मैकेनिकल रूप से सक्रिय डिफरेंशियल लॉक हैं. वहीं इसका टर्निंग रेडियस केवल 5.65 मीटर का है. यानी इसमें आपको जबर्दस्त ऑफ रोडिंग एक्सपीरियंस मिलेगा.

फीचर्स और कीमत
कंपनी ने इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए हैं जो इसे औरों से अलग बनाते हैं. इस एसयूवी में एक बड़ा एयर इन्टेक स्नोर्कल दिया गया है जो इसे जबर्दस्त वाटर वेडिंग क्षमता प्रदान करता है. एयर इन्टेक स्नोर्कल कार के इंजन के ऊपर है इस वजह से इंजन में पानी जाने का सवाल ही नहीं उठता. फोर्स गुरखा को केवल एक ही वेरिएंट में पेश किया जा रहा है. इसकी दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 14.75 लाख रुपये है. वहीं इसकी ऑन-रोड कीमत 17.67 लाख रुपये है.

Tags: Auto Information, Vehicles, FORCE

FIRST PUBLISHED : August 26, 2023, 11:53 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *