LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Wonderful Details: ट्रेन की तरह लोहे के पहिये पर क्यों नहीं चल सकती कार? कोई नहीं बता पाएगा इसके पीछे की वजह!


हाइलाइट्स

कार में लोहे के पहियों से भारी हो जाएगा वजन.
सड़क पर फिसल सकती है कार.
केबिन के अंदर होगा जोरदार शोर.

नई दिल्ली. आपने ट्रेन और कार के पहिये तो देखे ही होंगे. दोनों के पहिये स्टील से बनाए जाते हैं, लेकिन ट्रेन जहां केवल स्टील के पहिये पर चल सकती है, वहीं कार को चलने के लिए टायर लगे पहियों को जरूरत पड़ती है. तो क्या आपने कभी सोचा है कि कार को ट्रेन की तरह केवल लोहे के पहिये पर क्यों नहीं चलाया जा सकता? इस तरह के ख्याल बहुत कम लोगों के मन में ही आते होंगे, लेकिन इसके पीछे की जानकारी को समझना भी जरूरी है. तो चलिए इसके बारे में कुछ जानते हैं.

दरअसल, ट्रेन के पहिये लोहे से बने होते हैं जो स्टील से बने ट्रैक पर चलते हैं. ट्रेन के पहियों को स्टील से इसलिए बनाया जाता है कि क्योंकि केवल स्टील ही ट्रेन के भारी वजह को सह सकता है. इसके अलावा ट्रेन का ट्रैक निर्धारित होता है और यह ट्रैक उबड़-खाबड़ सतह पर न होने के बजाय एक समतल सतह पर होता है जिससे उसे रफ्तार पकड़ने में आसानी होती है.

यह भी पढ़ें: कार, बाइक, स्कूटर में 2 चाबियाँ क्यों मिलती हैं? इसकी असली वजह बहुत कम लोगों को है पता, आप भी जान लीजिए

बिगड़ जाएगा बैलेंस
अगर कार में केवल स्टील के पहिये लगा दिए जाएं तो इसे चलाना तो दूर संभालना भी मुश्किल हो जाएगा. दरअसल, कार के पहिये में लगे रबर के टायर सड़क पर पकड़ बनाते हैं जिससे कार आगे बढ़ती है. अगर टायर न हों तो कार सड़क पर फिसलने लगेगी. इसके अलावा कार के टायर सड़क के गड्ढों से लगने वाले झटके को सोंख लेती है और कुशन का काम करती है. अगर पहियों में टायर के जगह सिर्फ लोहा होगा तो कार चलाते समय झटके अधिक लगेंगे. लोहे के पहियों के भारी वजन के कारण कार ठीक से आगे नहीं बढ़ेगी और इंजन भी खराब हो जाएगा. यही वजह है कि कार को ट्रेन के जैसे लोहे के पहिये पर नहीं चलाया जा सकता.

यह भी पढ़ें: Creta को ठुकराकर अब ये SUV खरीद रहे लोग, 10.89 लाख में धांसू लुक; सनरूफ, ADAS और 6 एयरबैग जैसे फीचर्स से है लैस

आवाज से हो जाएंगे परेशान
कार में अगर लोहे के पहिये हों तो एक नहीं बल्कि कई नुकसान हैं. लोहे के पहियों वाली कार जब सड़क पर चलेगी तो उनसे निकलने वाली आवाज से आप परेशान हो जाएंगे. यह आवाज इतनी जोरदार होगी की आप कुछ मिनट से ज्यादा कार नहीं चला पाएंगे. यह आवाज ट्रेन में सफर करते समय होने वाले शोर से भी अधिक होगी. इसके अलावा लोहे के पहियों में फ्रिक्शन कम होने के वजह से न ही कार ब्रेक लगाने पर ठीक से रुकेगी और न ही अच्छी तरह से रफ्तार पकड़ेगी. ऐसा होने पर माइलेज भी कम मिलेगी.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Automobiles

FIRST PUBLISHED : August 25, 2023, 20:09 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *